whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Cannes फिल्म फेस्टिवल में मंडराया खतरा! 200 से ज्यादा वर्कर हड़ताल पर

Cannes Film Festival 2024 Strike: कांस फिल्म फेस्टिवल 2024 की शुरुआत 14 मई से होने जा रही है, लेकिन इससे पहले ही इवेंट पर खतरे के बादल मंडराते हुए नजर आ रहे हैं। इवेंट शुरू होने से पहले ही यहां वर्कर्स ने स्ट्राइक कर दी है, जिसके बाद से कयास लगाए जा रहे हैं कि शायद कांस फेस्टिवल टल सकता है।
05:42 PM May 11, 2024 IST | Jyoti Singh
cannes फिल्म फेस्टिवल में मंडराया खतरा  200 से ज्यादा वर्कर हड़ताल पर
Cannes Film Festival 2024 Strike.

Cannes Film Festival 2024 Strike: कांस फिल्म फेस्टिवल 2024 पर खतरा मंडरा रहा है। समारोह के कैंसिल होने के आसार है। अगर इवेंट कैंसिल हुआ तो दुनियाभर के फैशन वर्ल्ड और फिल्मों की दुनिया से जुड़े लोगों को बड़ा झटका लग सकता है। वहीं मेकर्स को करोड़ों-अरबों का नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। दरअसल, कांस समारोह की तैयारियों से जुड़े 200 से ज्यादा वर्कर्स हड़ताल पर चल रहे हैं, क्योंकि उन्होंने स्थाई रोजगार और अच्छे वेतन की मांग की है। पिछले कई साल से वर्कर्स अपनी इस मांग को पूरा कराने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन इस बार उन्होंने आर-पार की लड़ाई का ऐलान किया है। बता दें कि कांस फिल्म फेस्टिवल 14 मई से शुरू होने जा रहा है और इसका समापन 25 मई को होगा।

क्या है पूरा मामला?

कांस फिल्म फेस्टिवल की तैयारियां सूस लेस एक्रान्स ला डेचे (द पॉवर्टी बिहाइंड द स्क्रीन्स) नामक कंपनी के 200 से ज्यादा वर्कर्स करते हैं लेकिन कंपनी के वर्कर्स ने पूरे फ्रांस में हड़ताल का आह्वान किया है, जिसका असर कांस फिल्म फेस्टिवल पर सबसे ज्यादा पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि हड़ताली वर्कर्स में प्रोजेक्शनिस्ट, प्रोग्रामर, बॉक्स ऑफिस स्टाफ, लॉजिस्टिक मैनेजर, फ्लोर मैनेजर, ड्राइवर, डेकोरेटर और प्रेस अधिकारी शामिल हैं।

Cannes Film Festival Workers Call For Strike Over Pay Dispute

यह भी पढ़ें: आज पूरी हुई मेरी जिंदगी… कौन हैं Amira? जिसके लिए Abdu Rozik ने कही दिल छूने वाली बात

बेरोजगारी कानूनों में हुआ बदलाव

कंपनी का कहना है कि फ्रांस सरकार ने बेरोजगारी कानूनों में बदलाव किया है जिसके दायरे में वर्कर्स नहीं आते हैं। ऐसे में उनका काम करना असंभव हो जाएगा। जाहिर है कि पूरे फ्रांस में वर्कर्स को फिल्म फेस्टिवल के लिए कम वेतन पर और सीजन के अनुसार नियुक्त किया जाता है, लेकिन फ्रीलांस कलाकारों और टेक्नीशियन को सरकार की योजना के तहत बीमा जैसी योजनाओं की सुविधा से वंचित रखा जाता है, जबकि स्कीम में न्यूनतम वेतन का प्रावधान किया गया है।

Cannes Film Festival Workers Call for Strike

कांस फिल्म फेस्टिवल में पड़ेगा व्यवधान

कंपनी का यह भी कहना है कि जुलाई की शुरुआत में फ्रांसीसी बेरोजगारी प्रणाली में बदलाव किए जाने से कांस फिल्म फेस्टिवल वर्कर्स को मुश्किल दौर में छोड़ सकते हैं, जिसमें बेरोजगारी लाभ का दावा करने के लिए उच्च सीमा होगी। कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि, 'इस तरह तो हमें एक के बाद एक पेशे छोड़ने होंगे। इससे कांस फिल्म फेस्टिवल खतरे में पड़ सकता है, क्योंकि वर्कर्स को ढूंढना काफी मुश्किल काम है। साथ ही इवेंट में व्यवधान हो सकता है।'

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो