whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

15 करोड़ टिकट बिके, 4000 करोड़ की कमाई; 60 साल पहले रिलीज हुई थी सबसे ज्यादा कमाने वाली ये फिल्म

Highest-Grossing Indian film: हिंदी सिनेमा की कई फिल्में ऐसी हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर जमकर नोट छापे हैं। फिर चाहे वो आज रिलीज हुई फिल्में हों या फिर दशकों पुरानी खबरें। आज हम आपको एक ऐसी ही फिल्म के बारे में बता रहे हैं।
01:10 PM Oct 14, 2024 IST | Nancy Tomar
15 करोड़ टिकट बिके  4000 करोड़ की कमाई  60 साल पहले रिलीज हुई थी सबसे ज्यादा कमाने वाली ये फिल्म
Highest-Grossing Indian film

Highest-Grossing Indian film: हिंदी सिनेमा की कई फिल्में ऐसी हैं, जिन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही फिल्म के बारे में बताने जा रहे हैं, जो रिलीज तो कई सालों पहले हुई थी, लेकिन आज की बड़ी फिल्मों के मुकाबले सबसे ज्यादा टिकट बेचे थे और आरआरआर या जवान जैसी बड़ी फिल्में इस रिकॉर्ड से बेहद दूर हैं।

Advertisement

आरआरआर या जवान से तीन गुना ज्यादा

ये तो जगजाहिर है कि आज एक करोड़ टिकट बेचने वाली फिल्म 20 साल पहले पांच गुना अधिक टिकट बेचने वाली फिल्मों की तुलना में तेजी से ज्यादा कमाई करती है और इसकी वजह एक ही है और वो है बढ़ती। यही कारण है कि सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में हमेशा हालिया रिलीज फिल्मों का दबदबा रहता है। छह दशक पहले रिलीज हुई इस फिल्म ने 15 करोड़ टिकट बेचे थे, जो आरआरआर या जवान से तीन गुना ज्यादा है। वहीं, अगर यह फिल्म आज रिलीज होती तो 4000 करोड़ का बिजनेस करती।

'मुगल-ए-आजम'

अगर हम भारतीय सिनेमा इतिहास की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर या सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म की बात करें तो इसका टैग 'दंगल' को जाता है, जिसने 3650 करोड़ रुपये की कमाई की थी, लेकिन उस वक्त जिसने फिल्म ने इतने टिकट बेचे थे वो 'मुगल-ए-आजम' थी। भारत की सबसे पसंदीदा और सफल फिल्मों में से एक ये फिल्म साल 1960 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी।

Advertisement

Highest-Grossing Indian film

Highest-Grossing Indian film

Advertisement

4000 करोड़ की कमाई

तब फिल्म ने दुनिया भर में 11 करोड़ की कमाई की थी, जो उस समय सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई थी। हालांकि उस दौरा में फिल्म के टिकट की कीमत बेहद कम हुआ करती थी, लेकिन अगर यही फिल्म साल 2024 में रिलीज होती, तो इसके हिसाब से ये 4000 करोड़ की कमाई करती। अनुमान है कि 'मुगल-ए-आजम' ने उस वक्त दुनिया भर में 15 करोड़ से अधिक टिकटें बेचीं, जो आज एक अकल्पनीय संख्या है। हालांकि, इसकी तुलना में 'जवान' ने 5 करोड़ टिकटें बेचीं।

ज्यादा कमाई वाली फिल्में

अगर इस आंकडे़ के आधार पर देखा जाए तो दूसरे नंबर पर फिल्म 'शोले' है। आमिर खान की दंगल अपने ने 2920 करोड़ की कमाई की थी और ये तीसरे नंबर पर है। अन्य दस फिल्मों में बाहुबली द कन्क्लूजन, मदर इंडिया, हम आपके हैं कौन, दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे और आवारा शामिल हैं, जिनमें से सभी ने उस वक्त के हिसाब से 2000 करोड़ से अधिक की कमाई की है।

यह भी पढ़ें- यार तेरा गैंगस्टर है… Baba Siddique ही हत्या में शामिल आरोपी ने सोशल मीडिया पर बघारी थी शेखी!

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो