Netflix स्ट्रीमिंग से क्यों नहीं हटा सकते IC 814? कंधार हाइजैक पर बनीं वेबसीरीज पर विवाद

IC 814: The Kandahar Hijack Controversy: ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर विमान हाईजैक को लेकर 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' सीरीज मौजूद है। हालांकि अब इस सीरीज को लेकर बहुत बवाल हो रहा है। क्या है पूरा मामला?

featuredImage
IC 814: The Kandahar Hijack

Advertisement

Advertisement

IC 814: The Kandahar Hijack Controversy: ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर विमान हाईजैक को लेकर 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' रिलीज क्या हुई कि इंटरनेट पर बवाल खड़ा हो गया। सीरीज को लेकर लोगों ने अपनी बात रखी और सीरीज पर आरोप लगाए। इस मामले में बीते दिन मिनिस्ट्री ऑफ इनफार्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग ने नेटफ्लिक्स कंटेंट हेड को तलब किया था। वहीं, सरकार ने तीखा सवाल भी पूछा है। साथ ही इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका के जरिए सीरीज को ओटीटी से हटाने की मांग उठी है।

मिनिस्ट्री ऑफ इनफार्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग ने पूछा सवाल

दरअसल, ‘आईसी 814: द कंधार हाइजैक’ की आलोचना के बाद सरकार ने भी इस पर सख्त रवैया दिखाया और मिनिस्ट्री ऑफ इनफार्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग ने नेटफ्लिक्स के प्रतिनिधियों को समन भेजते हुए पूछा कि सीरीज को ऑफ एयर क्यों नहीं किया जाना चाहिए। साथ ही इसका भी जवाब देने को कहा है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म को कार्रवाई का सामना क्यों नहीं करना चाहिए? ये मामला इस वक्त खूब चर्चा में है और इसको लेकर रोज कुछ ना कुछ बवाल हो ही रहा है।

क्या है पूरा मामला?

सीरीज की ओटीटी रिलीज के बाद से ही इस पर लोगों का तीखा रिएक्शन आ रहा है। सामने आई रिपोर्ट्स और सूत्रों की मानें तो कहा जा रहा है कि सीरीज को सच्चाई से दूर रखा गया है। सीरीज के बायकॉट की मांग इसलिए भी है क्योंकि इसमें आतंकवाद के कुकृत्य को छिपाने की कोशिश की गई है। आतंकवाद की हैवानियत को छिपाना और आतंकवाद का नरम रूप दिखाना बॉलीवुड को फिर से भारी पड़ा है। इसके अलावा सीरीज पर हिन्दुओं को बदनाम करने की साजिश रचने का भी आरोप है। प्लेन हाईजैक करने वाले इब्राहिम अख्तर, शाहिद अख्तर, सन्नी अहमद, जहूर मिस्त्री और शाकिर को सीरीज में नाम बदलकर दिखाया गया है, जो भोला और शंकर हैं।

क्या थी 25 साल पहले की घटना?

दरअसल, ये कोई मामूली प्लेन हाईजैक नहीं था बल्कि इस विमान हाईजैक के बाद भारत से सामने वो मांग रखी गई, जो देश के लिए बेहद मुश्किल थी। हाालंकि अपने लोगों के लिए भारत ने इस मांग को ना चाहते हुए भी माना और सबसे खतरनाक आंतकियों को रिहा किया, जिसके बदले भारत के मासूम लोगों की जान बच सकी।

यह भी पढ़ें- Priyanka Bose ने Agra ही नहीं इससे पहले भी दिए बोल्ड सीन्स, एक्ट्रेस की अश्लील फोटोज ने हिलाया इंटरनेट

Open in App
Tags :