whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

IC 814 द कंधार हाईजैक को देख क्यों नहीं रहे लोग? जानें 5 कारण

IC 814 The Kandhar Hijack Controversy: विजय वर्मा स्टारर वेब सीरीज 'आईसी 184: द कंधार हाईजैक' को लेकर काफी बवाल मचा हुआ है। सीरीज की स्ट्रीमिंग पर रोक लगाने की मांग की जा रही है। आइए जानते हैं 5 कारण...
09:57 AM Sep 03, 2024 IST | Jyoti Singh
ic 814 द कंधार हाईजैक को देख क्यों नहीं रहे लोग  जानें 5 कारण
IC-814: The Kandhar Hijack.

IC 814 The Kandhar Hijack: 24 दिसंबर 1999 में हुए हाईजैक पर आधारित अनुभव सिन्हा की वेब सीरीज 'आईसी 184: द कंधार हाईजैक' इस वक्त चर्चा का विषय बनी हुई है। इस सीरीज में विजय वर्मा, नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर और दिया मिर्जा जैसे कई कलाकार हैं। पिछले हफ्ते नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई इस वेब सीरीज पर काफी बवाल मचा हुआ है। बीते दिन ही नेटफ्लिक्स को समन जारी करते हुए सीरीज को ओटीटी प्लेटफॉर्म से हटाने की मांग की गई।

इसके अलावा भाजपा ने भी सीरीज पर सवाल उठाते हुए कहा है कि इसमें हाईजैकर्स के नाम कथित तौर पर बदलकर उन्हें हिंदू नाम दिया गया जिसकी वजह से धार्मिक भावनाओं को भी ठेस पहुंची है। लगातार हो रहे बवाल के बीच आज हम आपको 5 कारण बताएंगे कि आखिर सच्ची कहानी पर बेस्ड इस वेब सीरीज की इतनी आलोचना क्यों हो रही है?

हाईजैकर्स के बदले गए नाम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेटफ्लिक्स की हालिया रिलीज वेब सीरीज 'आईसी 184: द कंधार हाईजैक' पर प्रतिबंध लगाए जाने की मांग की जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस सीरीज में इंडियन फ्लाइट 814 के हाईजैकर्स बने आतंकवादियों के नाम कथित रूप से बदले गए हैं। इसके खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में PIL दाखिल करते हुए सीरीज की स्ट्रीमिंग पर तत्काल रोक लगाने की मांग की गई है।

धार्मिक भावनाओं को पहुंचाई ठेस

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, PIL दाखिल करने वाली याचिका में कहा गया है कि हाईजैकर्स के नाम को बदलकर रखने के लिए हिंदू देवता भगवान शिव के अन्य नामों का इस्तेमाल किया गया है। पहचान छिपाने और धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के चलते निर्माताओं की आलोचना की जा रही है। वहीं सोशल मीडिया यूजर्स भी सीरीज को बायकॉट करने की मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: IC-814 में आतंकियों के नाम छिपाने पर बवाल, BJP ने विजय वर्मा की सीरीज पर दी तीखी प्रतिक्रिया

ऐतिहासिक घटना के साथ छेड़छाड़

'आईसी 184: द कंधार हाईजैक' को लेकर आरोप लगाया जा रहा है कि ये सीरीज 1999 में हुए विमान हाईजैक की सच्ची घटना पर बताई जा रही है लेकिन बावजूद इस ऐतिहासिक घटना के साथ छेड़छाड़ हुई है। सीरीज को गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया है।

आतंकवादियों को छोड़ दिया गया

'आईसी 184: द कंधार हाईजैक' की आलोचना का एक कारण ये भी था कि जिन आतंकवादियों को पकड़ा गया था, उन्हें बाद में छोड़ क्यों दिया गया? मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इनमें से एक आतंकी पीओके और दो कश्मीर में छिपे बताए जा रहे हैं। हालांकि इसकी पुष्टि अभी नहीं हो पाई है।

सरकार का पीछे हटना पसंद नहीं

अनुभव सिन्हा की वेब सीरीज 'आईसी 184: द कंधार हाईजैक' को लेकर एक बात जो ऑडियंस को पसंद नहीं आ रही है, वो ये है कि लोगों को अपने देश का पीछे हटना पसंद नहीं आया। कुछ सवाल ये भी उठ रहे हैं कि अगर तत्कालीन सरकार चाहती तो अपने लोगों को पहले ही इस हाईजैक से बचा सकती थी लेकिन आखिर में उन्हें तीन आतंकियों को छोड़ना ही पड़ गया।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो