whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

शाहरुख का 'मन्नत', अमिताभ का 'जलसा', या हो सलमान का 'गैलेक्सी', इस एक्टर की 800 करोड़ रुपये की हवेली के आगे सब फीका

Pataudi Palace’s massive valuation: बॉलीवुड में एक ऐसे एक्टर हैं जिनके पास ऐसा घर है जिसकी कीमत 800 करोड़ से भी ज्यादा की है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि ये भव्य हवेली मुंबई में नहीं बल्कि हरियाणा के एक छोटे से शहर में स्थित है।
05:20 PM Aug 20, 2024 IST | Himanshu Soni
शाहरुख का  मन्नत   अमिताभ का  जलसा   या हो सलमान का  गैलेक्सी   इस एक्टर की 800 करोड़ रुपये की हवेली के आगे सब फीका
Pataudi Palace’s massive valuation

Pataudi Palace’s massive valuation: जब बात फिल्मी सितारों के आलीशान घरों की आती है, तो मन्नत, जलसा, पोए गार्डन और गैलेक्सी अपार्टमेंट्स जैसे आलिशान बंगले जहन में आते हैं। ये घर भारत के सबसे बड़े सुपरस्टार्स – शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, रजनीकांत और सलमान खान की शानो शौकत को दिखाते हैं, लेकिन एक अभिनेता ऐसा भी है जिनके पास एक ऐसा घर है जिसकी कीमत इन सभी के घरों से कहीं ज्यादा है। सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि ये आलीशान घर मुंबई में नहीं बल्कि हरियाणा के एक छोटे से शहर में स्थित है।

सबसे महंगे घर का मालिक है ये अभिनेता

हरियाणा के पटौदी में स्थित पटौदी पैलेस, जो दिल्ली से लगभग 80 किलोमीटर दूर है, एक्टर सैफ अली खान के पास मौजूद सबसे महंगा और विशाल घर है। सैफ अली खान, जो पटौदी के नवाब हैं, इस भव्य महल के वर्तमान मालिक हैं। इस हवेली को लेकर ये कहा जा रहा है कि इसकी कीमत 800 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है, जो किसी भी भारतीय अभिनेता की संपत्ति के मुकाबले सबसे ज्यादा है।

 800 करोड़ रुपये है पटौदी पैलेस की कीमत

रिपोर्ट्स के अनुसार पटौदी पैलेस का बाजार में मूल्यांकन 800 करोड़ रुपये तक पहुंचता है, जो इस क्षेत्र में किसी भी आवासीय संपत्ति के लिए कई गुना ज्यादा है। ये महल सैफ अली खान, उनकी बहन सोहा अली खान और उनकी बहन सबा अली खान के परिवार के लिए एक शानदार वेकेशन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस विशाल संपत्ति को सैफ और उनके परिवार ने गर्मियों की छुट्टियों के लिए विशेष रूप से रखा हुआ है।

बाकी आइकॉनिक घरों से काफी आगे है पटौदी पैलेस 

पटौदी पैलेस की कीमत, भारतीय सिनेमा जगत के किसी भी अभिनेता की संपत्ति से ज्यादा है। शाहरुख खान का समुद्र के सामने स्थित बंगला मन्नत करीब 200 करोड़ रुपये के आसपास का है, जबकि अमिताभ बच्चन का जलसा, जो एक और प्रतिष्ठित बंगला है, उसकी कीमत 120 करोड़ रुपये के आसपास मानी जाती है।

पटौदी पैलेस का ऐतिहासिक महत्व

ये ऐतिहासिक महल सैफ अली खान के दादा नवाब इफ्तिखार अली खान पटौदी द्वारा बनवाया गया था। उन्होंने इसे अपनी भोपाल की बेगम के लिए विशेष रूप से तैयार किया था, क्योंकि उन्होंने महसूस किया कि उनके पुराने घर की स्थिति उनकी नई पत्नी की शान के मुताबिक नहीं थी। इस महल का डिजाइन फेमस वास्तुकार रॉबर्ट टोर रसेल ने तैयार किया था।

सैफ को वापस 'खरीदना पड़ा' पटौदी पैलेस

सैफ अली खान के पिता नवाब मंसूर अली खान की 2011 में मृत्यु के बाद पटौदी पैलेस को नीम्राना होटेल्स को किराए पर दे दिया गया था। सैफ ने हाल ही में एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि उन्होंने इस महल को वापस पाने के लिए करोड़ो रुपये चुकाए। ये उनके लिए एक बड़ी चुनौती थी, लेकिन उन्होंने वो पटौदी पैलेस को फिर से खरीदने में सफर रहे।

पटौदी पैलेस का बॉलीवुड कनेक्शन

पटौदी पैलेस अक्सर फिल्म शूटिंग के लिए यूज किया जाता है। इसे अमेजन प्राइम वीडियो की सीरीज ‘तांडव’, शाहरुख खान की फिल्म ‘वीर-जारा’ और रणबीर कपूर की फिल्म ‘एनिमल’ में प्रमुख रूप से दिखाया गया है। इस तरह ये महल न सिर्फ सैफ अली खान के परिवार के लिए बल्कि बॉलीवुड के लिए भी एक अहम स्थान बन चुका है।

यह भी पढ़ें: काजोल की जिंदगी में ‘कभी खुशी कभी गम’, अजय संग शादी के बाद मां नहीं बन पा रही थीं एक्ट्रेस

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो