ग्रैमी विजेता मशहूर दिग्गज के निधन से इंडस्ट्री को झटका, 'मुफासा' जैसे कई किरदार को दे चुके थे आवाज

James Earl Jones Passes Away: डिज्नी की 'द लायन किंग' में मुफासा और 'स्टार वार्स' फिल्मों में डार्थ वाडर जैसे यादगार किरदारों को अपनी आवाज दे चुके दिग्गज एक्टर जेम्स अर्ल जोन्स ने 93 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया है।

featuredImage
James Earl Jones Passes Away.

Advertisement

Advertisement

James Earl Jones Passes Away: हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज एक्टर और जाने-माने वॉयस आर्टिस्ट को लेकर दुखद खबर आ रही है। डार्थ वाडर और मुफासा जैसे कई यादगार किरदारों को अपनी आवाज दे चुके लीजेंडरी एक्टर जेम्स अर्ल जोन्स ने 93 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। इस दुखद खबर की जानकारी उनके एजेंट बैरी मैकफर्सन ने दी है।

उन्होंने सोमवार को एक बयान जारी करते हुए बताया कि जेम्स अर्ल जोन्स अब नहीं रहे हैं। उन्होंने अपने न्यूयॉर्क के हडसन वैली स्थित घर पर आखिरी सांस ली। हालांकि बैरी मैकफर्सन ने दिग्गज एक्टर के निधन का कारण रिवील नहीं किया है।

कई यादगार किरदारों को दी आवाज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1965 में 'एज द वर्ल्ड टर्न्स' से अपनी पहचान बनाने वाले दिग्गज अभिनेता जेम्स अर्ल जोन्स पहले अफ्रीकी-अमेरिकी एक्टर्स में से एक थे। अपने करियर में उन्होंने 'रूट्स: द नेक्स्ट जेनरेशन', 'फील्ड ऑफ ड्रीम्स' और 'द ग्रेट व्हाइट होप' जैसी कई शानदार फिल्मों में काम किया।

एक्टर होने के साथ-साथ उन्होंने बतौर वॉयस आर्टिस्ट भी नाम कमाया। जेम्स अर्ल जोन्स ने डिज्नी की 'द लायन किंग' में मुफासा और 'स्टार वार्स' फिल्मों में डार्थ वाडर जैसे यादगार किरदारों को अपनी आवाज दी थी।

यह भी पढ़ें: Sohail Khan के साथ मिस्ट्री गर्ल कौन? क्या सलमान के घर दोबारा बजने वाली है शहनाई?

इन अवॉर्ड से हो चुके थे सम्मानित

अपने पूरे करियर में जेम्स अर्ल जोन्स ने कई अवॉर्ड भी हासिल किए। उन्हें 1977 में ग्रेट अमेरिकन डॉक्यूमेंट्स के लिए ग्रैमी अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा वो एक गोल्डन ग्लोब, दो एमी, दो टोनी अवॉर्ड और एक नेशनल मेडल ऑफ आर्ट्स और कैनेडी ऑनर्स अवॉर्ड भी अचीव कर चुके हैं।

बता दें कि उनके निधन से फैंस को बड़ा झटका लगा है। वहीं फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है। सेलेब्स और फैंस जेम्स अर्ल जोन्स को सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

ऑस्कर के लिए भी हुए थे नॉमिनेट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अर्काबुटला, मिसिसिपी में जन्मे जेम्स अर्ल जोन्स बचपन में हकलाने की समस्या से जूझ चुके हैं। हालांकि एक सपोर्टिव टीचर की मदद से उन्होंने अपनी इस समस्या को दूर किया। आपको बता दें कि जेम्स अर्ल जोन्स को ऑस्कर के लिए नॉमिनेट भी किया जा चुका है। उनका पूरा करियर इतना शानदार रहा कि उनका निधन फिल्म इंडस्ट्री के लिए बड़ी क्षति माना जा रहा है।

Open in App
Tags :