खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हिट फिल्मों से बनाया रिकॉर्ड, नहीं मिला सुपरस्टार का खिताब, अब घर बैठे करोड़ों कमा रहे बॉलीवुड के जंपिंग जैक

Jeetendra Birthday Special: फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता जितेंद्र आज अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। 7 अप्रैल 1942 को अमृतसर में जन्मे एक्टर ने इंडस्ट्री में कई हिट फिल्में दी हैं। हालांकि उन्हें कभी सुपरस्टार का खिताब नहीं मिल सका। आज जन्मदिन के खास मौके पर आइए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े खास किस्से।
07:26 AM Apr 07, 2024 IST | Jyoti Singh
Jeetendra Birthday Special
Advertisement

Jeetendra Birthday Special: बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता जितेंद्र ने 60 से 80 के दशक के बीच कई फिल्मों में काम किया। लगातार हिट फिल्में दी और इंडस्ट्री के न जाने कितने सुपरस्टार्स को पीछे छोड़ दिया। जितेंद्र को यह मुकाम ऐसे ही नहीं मिला। डायरेक्टर वी शांताराम की नजर अगर जूलरी देने आए उस लड़के पर नहीं पड़ती तो शायद वो लड़का आज इंडस्ट्री में ‘जंपिंग जैक’ के नाम से मशहूर नहीं होता। आज अभिनेता का जन्मदिन है। इस मौके पर आइए जानते हैं उनकी प्रोफेशनल लाइफ से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से और नेट वर्थ।

Advertisement

17 की उम्र में कैमरे पर आए नजर

1959 में महज 17 साल की उम्र में जितेंद्र इंडस्ट्री के मशहूर डायरेक्टर वी शांताराम की फिल्म 'नवरंग' के सेट पर जूलरी देने आए थे। यहां डायरेक्टर ने उन्हें देखते ही अपनी फिल्म के लिए एक्स्ट्रा के तौर पर कास्ट कर लिया था। फिल्म में जितेंद्र कुछ सीन्स और डांस सीक्वेंस के लिए एक्ट्रेस के बॉडी डबल बने थे। यहीं से उनके करियर की शुरुआत हुई। इसके बाद साल 1964 में उन्हें 'गीत गाया पत्थरों ने' से इंडस्ट्री में ब्रेक मिला।

Advertisement

रवि कपूर बन गए जितेंद्र

पहली ही फिल्म 'गीत गाया पत्थरों ने' से रवि कुमार बॉलीवुड इंडस्ट्री में जितेंद्र नाम से फेमस हो गए। 60 से 80 के दशक के बीच उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। अपने पूरे करियर में उनकी करीब 56 फिल्में हिट रहीं जबकि 13 फिल्में सेमी हिट रहीं। सबसे ज्यादा हिट देने के चलते जितेंद्र इंडस्ट्री में बड़ा नाम बन गए। उन्होंने कई बड़े सुपरस्टार्स तक को पीछे छोड़ दिया था। हालांकि इस सफलता के बाद भी जितेंद्र को इंडस्ट्री में सुपरस्टार की उपाधि नहीं मिल सकी।

 

इन हसीनाओं संग जुड़ा नाम

इंडस्ट्री में स्टार्स का नाम एक-दूसरे से जुड़ना कोई नई बात नहीं है। कुछ ऐसा ही अभिनेता जितेंद्र के साथ भी हुआ। उनकी जोड़ी श्रीदेवी और जया प्रदा के साथ काफी जमती थी। डायरेक्टर भी जंपिंग जैक के साथ अधिकतर फिल्मों में श्रीदेवी या जयाप्रदा को कास्ट करते थे। एक समय पर जितेंद्र और श्रीदेवी के इश्क की अफवाह गॉसिप गलियारों में खूब उड़ी थी।

 

फिल्मों से दूर कमा रहे करोड़ों

जितेंद्र ने अब फिल्म इंडस्ट्री से दूरी बना ली है लेकिन हर साल वह करोड़ों रुपये की कमाई कर लेते हैं। जितेंद्र एक्टर होने के अलावा प्रोड्यूसर भी हैं। वो बालाजी टेलीफिल्म्स और ऑल्ट एंटरटेनमेंट के अलावा बालाजी पिक्चर्स के चेयरमैन भी हैं। प्रोडक्शन हाउस से उनकी मोटी कमाई होती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जितेंद्र के पास 1500 करोड़ की संपत्ति है। इसके अलावा मुंबई के जुहू में 90 करोड़ का आलीशान बंगला है। उनका एक घर पंजाब में भी है।

Advertisement
Tags :
JeetendraSpecial Storytop News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement