होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

बिना शादी के प्रेग्नेंट, जमकर हुई थू-थू; बॉलीवुड की बोल्ड फिल्म जो बनी इंडिया की पहली ब्लॉकबस्टर

First Blockbuster Movie in Indian Cinema: फिल्म इंडस्ट्री में आजकल अधिकतर फिल्में रिलीज के बाद 100 करोड़ के क्लब में एंट्री करके ब्लॉकबस्टर हो जाती हैं। बहुत कम लोगों को इंडियन सिनेमा की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म के बारे में पता होगा।
02:15 PM Sep 21, 2024 IST | Jyoti Singh
First Blockbuster Movie.
Advertisement

First Blockbuster Movie in Indian Cinema: बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर और राजकुमार राव की फिल्म 'स्त्री 2' की रिलीज को एक महीने से ज्यादा हो चुके हैं। 15 अगस्त को रिलीज हुई इस फिल्म ने 37वें दिन बॉक्स ऑफिस पर 4.75 करोड़ की कमाई करते हुए 568.75 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। जल्द ही ये फिल्म 600 करोड़ में एंट्री लेकर शाहरुख खान की 'जवान' को टक्कर दे सकती है। यहां दिलचस्प बात ये है कि आजकल अधिकतर बॉलीवुड फिल्में रिलीज के बाद बड़ी आसानी से 100 करोड़ के क्लब में एंट्री कर लेती हैं।

Advertisement

कहा जाता है कि आमिर खान की फिल्म 'गजनी' और 'थ्री इडियट्स' की रिलीज के बाद से बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ के क्लब की शुरुआत हुई लेकिन कम लोगों को पता है कि देश में आजादी से पहले आई एक बोल्ड फिल्म रिलीज होते ही ब्लॉकबस्टर बन गई थी। इस फिल्म को इंडिया की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म का टैग दिया गया है।

कौन सी फिल्म पहली ब्लॉकबस्टर?

इंडिया की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म अशोक कुमार, मुमताज शांति और शाहनवाज की थी, जिसे आजादी से पहले सिनेमाघरों में रिलीज किया गया था। इस फिल्म का नाम 'किस्मत' था, जो साल 1943 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई।

Advertisement

 

कुल 2 लाख के बजट में बनी इस फिल्म ने रिलीज के बाद दुनियाभर के बॉक्स ऑफिस पर 1.6 करोड़ की कमाई की थी। उस वक्त सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 'किस्मत' इंडिया की पहली ब्लॉकबस्टर बनी और इसने ब्लॉकबस्टर फिल्म का कॉन्सेप्ट शुरू किया था।

यह भी पढ़ें: 150 देशों में बैन हुई वो फिल्म, जिसमें हर सीन घिनौना, बच्चों का शोषण देख निकल जाएगी चीख!

अपने दौर की सबसे बोल्ड फिल्म

आपको बता दें कि गोल्डन जुबली रही फिल्म 'किस्मत' उस दौर की काफी बोल्ड फिल्म रही थी। जब असल जिंदगी में लोग ऐसी बातें करना पसंद नहीं करते थे, तब इस फिल्म के जरिए बिना शादी के प्रेग्नेंट हुई लड़की की कहानी दिखाई गई थी जिसने दर्शकों को थू-थू पर मजबूर कर दिया।

इसके बावजूद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इसी फिल्म के साथ सिनेमा में एंटी हीरो कॉन्सेप्ट की शुरुआत हुई थी। इतना ही नहीं इस फिल्म ने अशोक कुमार को इंडिया का पहला सुपरस्टार बना दिया था।

राज कपूर की फिल्म ने तोड़ा रिकॉर्ड

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अशोक कुमार, मुमताज शांति और शाहनवाज स्टारर फिल्म 'किस्मत' 1940 में बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी जिसे 1948 में आई तमिल फिल्म 'चंद्रलेखा' ने टक्कर दी।

हालांकि ये फिल्म 'किस्मत' का रिकॉर्ड ब्रेक करने से चूक गई। इसके बाद 1949 में आई राज कपूर की फिल्म 'बरसात' ने अशोक कुमार की फिल्म का रिकॉर्ड तोड़ा और बॉक्स ऑफिस पर 2 करोड़ रुपये की कमाई की।

Open in App
Advertisement
Tags :
Ashok Kumar KismetKismet
Advertisement
Advertisement