whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

नहीं रहे नेशनल अवॉर्ड जीतने वाले फिल्ममेकर, कौन थे कुमार साहनी?

Kumar Shahani Passes Away: मशहूर डायरेक्टर कुमार शाहनी का निधन हो गया है। शाहनी के निधन से पूरी इंडस्ट्री में शोक की लहर है। अपनी मेहनत के दम पर इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाने वाले कुमार को हर कोई याद कर रहा है।
11:36 AM Feb 25, 2024 IST | Nancy Tomar
नहीं रहे नेशनल अवॉर्ड जीतने वाले फिल्ममेकर  कौन थे कुमार साहनी
Kumar Shahani, image credit-News24

Kumar Shahani Passes Away: फिल्म इंडस्ट्री से दुखद खबरें आनी बंद नहीं हो रही है। हाल ही में सुहानी भटनागर, एक्टर ऋतुराज सिंह का निधन हुआ है। इसके बाद अमीन सयानी ने दुनिया छोड़ी और अब मशहूर डायरेक्टर कुमार शाहनी ने भी दुनिया को अलविदा कह दिया है। कुमार ने 83 साल की उम्र में आखिरी सांस ली है। शाहनी के निधन से इंडस्ट्री में एक बार फिर से मातम-सा पसर गया है और हर कोई उनके निधन पर शोक जाहिर कर रहा है।

कौन थे कुमार शाहनी?

मशहूर डायरेक्टर कुमार शाहनी का सिनेमा में बेहद अहम योगदान रहा है। फिल्म इंडस्ट्री को कुमार ने ‘माया दर्पण’ और ‘तरंग’ जैसी फिल्में दी है। बता दें कि शाहनी महज एक डायरेक्टर ही नहीं बल्कि एक एजुकेटर और राइटर भी रहे। कुमार ने ‘द शॉक ऑफ डिजायर एंड अदर एसेज’ जैसी किताबें लिखीं है। अपने करियर में कुमार ने ना सिर्फ बेहतर फिल्मों का निर्माण किया बल्कि अपनी मेहनत के लिए नेशनल अवॉर्ड भी जीता। लोगों को उनकी फिल्में बेहद पसंद आती थी। दर्शक उनकी फिल्मों के दीवाने थे।

यह भी पढ़ें- सौतेली मां Shura Khan के साथ गाड़ी में दिखे मलाइका-अरबाज के बेटे Arhaan, तीनों चेहरों पर मुस्कान

नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीता

कुमार शाहनी एक शानदार डायरेक्टर थे। उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) पुणे से अपनी पढ़ाई की है। पढ़ाई के दौरान भी वो हमेशा अपनी टीचर्स के फेवरेट रहते थे। फिल्म ‘माया दर्पण’ के लिए कुमार ने बेस्ट फीचर फिल्म की कैटेगरी में नेशनल फिल्म अवॉर्ड अपने नाम किया था। इसके अलावा भी उन्होंने कई बेस्ट फिल्में दी है। नेशनल अवॉर्ड के अलावा भी कुमार ने 3 फिल्मफेयर अवॉर्ड अपने नाम किए हैं। बता दें कि साल 2004 में कुमार ने फिल्में छोड़ दी थी और इसके बाद उन्होंने लिखना और पढ़ना शुरू कर दिया था।

यह भी पढ़ें- पति से पिटती थी ये हसीना, पाक क्रिकेटर संग रहा अफेयर, बिजनेसमैन पर रेप का आरोप लगा दर्ज कराई FIR

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो