whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

एक्ट्रेस संग इश्क के चर्चे, सिंगर संग शादी; जानें गुरुदत्त की जिंदगी से जुड़ी 5 अनसुनी बातें

Legendary Actor Guru Dutt Birthday Special: फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज एक्टर गुरुदत्त प्रोड्यूसर और राइटर भी थे। आज 9 जुलाई को उनका जन्मदिन है। इस खास मौके पर हम आपको उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें बताएंगे।
07:41 AM Jul 09, 2024 IST | Jyoti Singh
एक्ट्रेस संग इश्क के चर्चे  सिंगर संग शादी  जानें गुरुदत्त की जिंदगी से जुड़ी 5 अनसुनी बातें
Guru Dutt Birthday.

Legendary Actor Guru Dutt Birthday Special: प्यासा, कागज के फूल, चौदहवीं का चांद और साहिब बीवी और गुलाम जैसी कई बेहतरीन फिल्में दे चुके गुरुदत्त दिग्गज एक्टर होने के साथ-साथ प्रोड्यूसर और राइटर भी थे। वो इंडियन सिनेमा के उन सितारों में से एक रहे जिन्होंने फिल्मी पर्दे पर न सिर्फ जिंदगी को जिया बल्कि अपना सब कुछ उसी के लिए झोंक दिया। उनकी फिल्म 'प्यासा' को दुनिया की 100 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में शामिल किया जा चुका है। हालांकि फिल्मों से हटकर उनकी पर्सनल लाइफ के किस्से भी काफी मशहूर रहे। कमाल के एक्टर और कमाल की एक्टिंग करने वाले गुरुदत्त का आज जन्मदिन है। इस खास मौके पर हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी 5 दिलचस्प बातें बताएंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे।

एक सीन के लिए दिए थे 104 रीटेक

गुरुदत्त ने अपने करियर की शुरुआत बतौर कोरियोग्राफर की थी। उन्होंने 1946 में आई फिल्म 'हम एक हैं' में कोरियोग्राफी की थी। इसके बाद उन्होंने एक्टिंग में डेब्यू किया। कहते हैं कि अपनी फिल्म 'प्यासा' के लिए उन्होंने 104 रीटेक दिए थे। दरअसल, गुरुदत्त को उनके परफेक्शन के लिए जाना जाता था। वो किसी भी सीन को करते वक्त कोई कसर नहीं छोड़ते थे।

Remembering Guru Dutt, the genius filmmaker

वहीदा रहमान संग रहा इश्क

कहते हैं न कि प्यार में इंसान अंधा हो जाता है। कुछ ऐसा ही गुरुदत्त के साथ हुआ था, जब वहीदा रहमान संग प्यार में वो सबकुछ भुला बैठे थे। आलम ये है कि आज भी जब गुरुदत्त का नाम याद किया जाता है तो वहीदा रहमान का नाम भी लोगों की जुबान पर आ ही जाता है। दरअसल, गुरुदत्त अपनी फिल्म 'CID' के लिए एक्ट्रेस की तलाश कर रहे थे। उस वक्त उन्हें एक फंक्शन के दौरान वहीदा रहमान मिलीं। बस फिर क्या गुरुदत्त ने उन्हें फिल्म ऑफर कर दी। बस यहीं से दोनों के प्यार के किस्से गॉसिप गलियारों में आने शुरू हो गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुरुदत्त खुद वहीदा के लिए फिल्मों के सीन्स लिखते थे।

guru dutt and waheeda rehman incomplete love story | मौत पर खत्म हुआ Waheeda Rehman और Guru Dutt का इश्क, कोई नहीं जान पाया मौत का राज़

यह भी पढ़ें: सिंगर उषा उत्थुप के पति का 78 साल की उम्र में निधन, कार्डियक अरेस्ट बनी मौत की वजह

सिंगर गीता संग रचाई शादी

आपको जानकर हैरानी होगी कि वहीदा रहमान संग इश्क फरमाते हुए गुरुदत्त शादीशुदा थे। उन्होंने बॉलीवुड की जानी-मानी सिंगर गीता रॉय से शादी रचाई थी। दोनों पहली बार फिल्म 'बाजी' के सेट पर मिले थे। यहां से दोनों ने एक-दूसरे को डेट करना शुरू किया। इसके बाद 1953 में गुरुदत्त ने गीता से शादी कर ली। उनके तीन बच्चे हैं।

Guru Dutt And Geeta Dutt's Love Story: Tragic And Untimely Death Of Two Lovebirds Ends A Love Story

अपने जन्मदिन पर तुड़वाया घर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुरुदत्त ने अपने जन्मदिन के मौके पर अपना आलीशान बंगला गिरा दिया था। कहते हैं कि उनका वो बंगला किसी सपने के महल से कम नहीं था। ऐसी चर्चा थी कि गुरुदत्त और गीता रॉय का पाली हिल में स्थित वो बंगला भूतिया था, जहां उन्हें बुरे सपने आते थे।

फिल्मों में हिट रियल में रहे बैचेन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुरुदत्त और गीता रॉय की शादीशुदा जिंदगी में उस वक्त भूचाल आ गया जब उनके बीच में वहीदा रहमान आ गईं। जब उनके अफेयर की बात गीता को पता चली तो उन्होंने गुरुदत्त से मुंह मोड़ लिया और पत्नी, प्रेमिका में से किसी एक को चुनने के लिए कहा। मजबूरन गुरुदत्त को अपनी बीवी को चुनना पड़ा लेकिन उसके बाद उनकी जिंदगी काफी मुश्किल हो गई थी। आलम ये रहा कि गुरुदत्त नींद की गोलियां खाने लग गए थे क्योंकि नाराज गीता उन्हें उनके बच्चों से मिलने नहीं देती थीं। अकेलेपन में गुरुदत्त बैचेन रहने लगे और 1964 में उन्होंने अपने प्राण त्याग दिए।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो