whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

वो एक्ट्रेस जिसने शाहरुख-सलमान के साथ किया काम, बिग बी ने काम करने से किया मना, आज कुत्तों, गायों और सांपों के साथ रह रहीं अभिनेत्री

Actress With Whom Amitabh Bachchan Rejected The Movie: 70 के दशक की एक्ट्रेस राखी गुलजार को कौन नहीं जानता। अभिनेत्री ने अपने करियर में बड़े-बड़े सुपरस्टार्स के साथ काम किया लेकिन आज एक्ट्रेस कहां हैं और क्या कर रही हैं चलिए आपको बताते हैं।
06:00 AM Aug 23, 2024 IST | Himanshu Soni
वो एक्ट्रेस जिसने शाहरुख सलमान के साथ किया काम  बिग बी ने काम करने से किया मना  आज कुत्तों  गायों और सांपों के साथ रह रहीं अभिनेत्री
Actress With Whom Amitabh Bachchan Rejected The Movie

Actress With Whom Amitabh Bachchan Rejected The Movie: 'मेरे करण अर्जुन आएंगे' फिल्म करण अर्जुन का फेमस डायलॉग तो आपको याद ही होगा। 70 के दशक की प्रमुख अभिनेत्रियों में गिनी जाने वाली राखी के इस डायलॉग ने दर्शकों के दिलों-दिमाग में घर बना लिया। एक्ट्रेस राखी गुलजार ने अपने अभिनय से सिनेमा में दर्शकों के दिलों में खास जगह बनाई। राखी ने अपनी अदाकारी से इतना इंप्रेस कर दिया था कि यश चोपड़ा द्वारा 1976 की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'कभी कभी' की रचना भी उन्हें देखने के बाद ही की गई थी। प्रसिद्ध गीतकार साहिर लुधियानवी ने भी राखी के व्यक्तित्व से प्रेरित होकर फिल्म के लिए एक अमर गाना लिखा।

कैसा रहा राखी का फिल्मी सफर?

1967 में बांग्ला फिल्म 'बधू भरन' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली राखी ने 1970 में हिंदी सिनेमा में कदम रखा, जब उन्होंने 'जीवन मृत्यु' में अभिनय किया। उनकी फिल्मी यात्रा में 100 से अधिक फिल्में शामिल हैं, जिनमें से अंतिम फिल्म 'दिल का रिश्ता' 2003 में रिलीज हुई थी। राखी गुलजार ने अपने फिल्मी करियर में सलमान खान, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान जैसे सुपरस्टार्स के साथ काम किया। राखी के चार दशकों के फिल्मी करियर में लगभग 100 फिल्मों का सफर रहा है। इस दौरान उन्होंने 2 राष्ट्रीय पुरस्कार, 3 फिल्मफेयर पुरस्कार और पद्म श्री जैसे सम्मान प्राप्त किए। उनकी अदाकारी का ये सफर दर्शाता है कि उन्होंने कितनी मेहनत और लगन से अपने पेशे को संवारने में योगदान दिया।

अमिताभ बच्चन का राखी के साथ काम करने इनकार

यश चोपड़ा ने फिल्म 'कभी कभी' के लिए अमिताभ बच्चन और शशि कपूर के साथ राखी को साइन करने की योजना बनाई थी। हालांकि, जब अमिताभ बच्चन को पता चला कि उन्हें स्क्रीन पर राखी के साथ रोमांस करना होगा तो उन्होंने फिल्म से इंकार कर दिया। अमिताभ और राखी की गहरी दोस्ती थी। राखी उन्हें 'लंबू' कहकर बुलाती थीं और बिग बी उन्हें 'दीदी' कहते थे। उनके लिए राखी जो उन्होंने एक बहन की तरह मानते थे उनके साथ रोमांस करना संभव नहीं था। जब राखी को इस बारे में पता चला, तो उन्होंने अमिताभ को समझाया कि "हम कलाकार हैं, हमारी असल जिंदगी और रील लाइफ अलग होती है।" इसके बाद, अमिताभ बच्चन ने फिल्म का हिस्सा बनने का निर्णय लिया।

राखी का व्यक्तिगत जीवन भी काफी दिलचस्प रहा है। उन्होंने 1963 में युवा अवस्था में बंगाली पत्रकार और फिल्म निर्देशक अजय बिस्वास से शादी की, जो 1965 में खत्म हो गई। इसके बाद, राखी की दूसरी शादी प्रसिद्ध गीतकार गुलजार से हुई, जिनसे उनकी एक बेटी मेघना गुलजार हैं। हालांकि जब मेघना केवल एक साल की थी, राखी और गुलजार अलग हो गए थे।

उतार-चढ़ाव भरा रहा राखी का सफर

राखी का जीवन निजी और पेशेवर दोनों ही मोर्चों पर कई उतार-चढ़ाव से भरा रहा है। पति गुलजार की बेवफाई की पीड़ा सहन करने के बावजूद राखी ने कभी हार मानने का नाम नहीं लिया। उनका पति गुलजार के साथ कभी तलाक नहीं हुआ लेकिन वो उनसे अलग ही रहती हैं। उनका मानना था कि आर्थिक तंगी हो या कोई और कठिनाई, लेकिन वो कभी भी किसी ऐसी फिल्म में काम नहीं करेंगी जो उन्हें पसंद नहीं हो।

पशुओं के साथ रहती हैं राखी

हाल ही में 77 साल की उम्र में आकर राखी ने शहर की चमक-दमक से दूर एक शांतिपूर्ण जीवन बिताने का फैसला किया। पनवेल के अपने फार्महाउस में वो अब कुत्तों, गायों, सांपों और पक्षियों के साथ समय बिता रही हैं। राखी का फार्महाउस, जिसका नाम 'रूट्स' है, उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। यहां पर वो खुद ही अपने सभी पालतू जानवरों की देखभाल करती हैं जिसमें उनकी सफाई, नहाने और खिलाने की जिम्मेदारियां शामिल हैं। अपने फार्महाउस में राखी खेती करती हैं, सब्जियां उगाती हैं और किताबें पढ़ती हैं।

यह भी पढ़ें: KBC 16: ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित प्रतियोगी नहीं जीत पाईं एक करोड़, क्या आप जानते हैं इस सवाल का जवाब?

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो