वो एक्ट्रेस जो डेब्यू करते ही बनीं सुपरस्टार, 22 साल बड़े एक्टर से की शादी, पति को हर मोड़ पर किया सपोर्ट

Actress Who Married 22 Years Elder Actor: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज एक्ट्रेस सायरा बानो ने हाल ही में अपने पति दिलीप कुमार के साथ बिताए हुए खास लम्हों की यादों को इंस्टाग्राम पर शेयर किया था। सायरा बानो ने एक दिलचस्प खुलासा किया कि वो अपने पति के लिए एक 'सोने की पिल' की तरह थीं।

featuredImage
Saira Bano Shares Dilip Kumar Memory

Advertisement

Advertisement

Saira Bano Shares Dilip Kumar Memory: दिलीप कुमार जिन्हें बॉलीवुड का ट्रेजेडी किंग कहा जाता है, उन्होंने एक ऐसी अभिनेत्री से प्यार किया जो उनसे 22 साल छोटी थीं। हम बात कर रहे हैं सायरा बानो की जिनका जन्म 23 अगस्त 1944 को हुआ था और आज वो 80 साल की हो गई हैं। हालांकि सायरा बानो आज फिल्म इंडस्ट्री से दूर हैं, वो सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस के साथ जुड़ी रहती हैं और अक्सर अपने अतीत और दिलीप कुमार के साथ बिताए लम्हों की यादें साझा करती हैं।

17 साल की उम्र में की पहली फिल्म 

सायरा बानो ने महज 17 साल की उम्र में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था और अपनी मेहनत और लगन से बहुत जल्द ही वो टॉप की एक्ट्रेस बन गईं। 60 और 70 के दशक में सायरा बानो ने बॉलीवुड की बड़ी और दिग्गज एक्ट्रेसेस में अपनी जगह बना ली और उनकी फीस भी सबसे ज्यादा थी। सायरा ने अपने बचपन का ज्यादातर समय लंदन में बिताया लेकिन बाद में वो भारत आ गईं और अभिनेत्री बनने का अपना सपना पूरा किया।

सायरा-दिलीप की कोई संतान नहीं

बॉलीवुड में कदम रखते ही सायरा बानो ने दिलीप कुमार से प्यार कर लिया हालांकि ये रिश्ता उनके परिवार की इच्छाओं के विपरीत था। शादी के समय सायरा की उम्र 22 साल थी और दिलीप कुमार की उम्र 44 साल थी। इस दंपति की कोई संतान नहीं है। दिलीप कुमार ने अपनी आत्मकथा में खुलासा किया था कि 1970 के दशक में सायरा बानो का गर्भपात हुआ था जिसके बाद उन्होंने संतान पैदा करने की कोशिश नहीं की और इसे ईश्वर की इच्छा मान लिया।

सायरा बानो ने दिलीप साहब को किया याद

सायरा बानो ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिए दिलीप कुमार के साथ बिताए गए एक खास पल को शेयर किया। उन्होंने बताया कि दिलीप कुमार, जिनके पास सब कुछ था, उन्हें रात को नींद नहीं आती थी। उन्हें काफी समय से ये समस्या थी। सायरा ने बताया कि शादी के पहले दिलीप कुमार सुबह तक जागते रहते थे हालांकि उस वक्त वो सोने की पिल खाते थे लेकिन शादी के बाद जब वो सायरा के साथ रहने लगे तो वो समय पर सोने लगे। उन्होंने सायरा को एक प्यारा सा नाम भी दिया हुआ था। वो कहते थे कि 'सायरा, तुम मेरी सोने की पिल हो, तुम मेरा तकिया हो।' सायरा बानो ने इस बात को याद करते हुए कहा कि दिलीप कुमार की ये बात आज भी उन्हें हंसने पर मजबूर कर देती है।

आपको बता दें दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 को हुआ था और उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1944 में की थी। एक्टर का निधन 7 जुलाई 2021 को हुआ लेकिन वो आज भी फैंस के दिलों में जिंदा हैं।

Open in App
Tags :