whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

शादीशुदा राज कपूर का कैसे आया था नरगिस पर दिल? इस तरह हुई थी पहली मुलाकात

Raj Kapoor And Nargis First Meeting: शोमैन राज कपूर का बात हो और नरगिस का जिक्र न आए तो ये गुस्ताखी होगी। आज हम आपको बताएंगे कि दोनों की पहली मुलाकात कैसे हुई थी।
12:51 PM Sep 27, 2024 IST | Jyoti Singh
शादीशुदा राज कपूर का कैसे आया था नरगिस पर दिल  इस तरह हुई थी पहली मुलाकात
Raj Kapoor And Nargis.

Raj Kapoor And Nargis First Meeting: बॉलीवुड में लव स्टोरी की बात जब भी आती है, तो दिग्गज एक्टर राज कपूर और नरगिस का जिक्र होना लाजिमी है। एक वक्त था जब दोनों के प्यार के किस्से गॉसिप गलियारों में टॉप पर रहते थे। वो अलग बात है कि जिस वक्त राज कपूर को नरगिस से प्यार हुआ था, वो पहले से शादीशुदा थे। लेकिन उन्होंने खुद इस बात का खुलासा किया था कि उनकी पत्नी कृष्णा से ज्यादा नरगिस उनके लिए मायने रखती हैं। दोनों ने 'आवारा', 'आग' और 'श्री 420' जैसी कई फिल्मों में साथ काम किया।

Advertisement

अपनी किताब राज कपूर : द वन एंड ओनली शोमैन में राज कपूर ने खुद बताया था कि जब पहली बार उन्होंने नरगिस को देखा था, जब उन्हें ऐसा अहसास हुआ कि वो बिल्कुल एंजेल की तरह हैं। उन्होंने एक्ट्रेस को 'महान महिला' का खिताब दिया था। आइए जानते हैं कि शादीशुदा राज कपूर का दिल नरगिस पर कैसे आया था?

कैसे हुई थी दोनों की पहली मुलाकात

बता दें कि राज कपूर ने अपनी बेटी रितु नंदा की लिखी किताब राज कपूर : द वन एंड ओनली शोमैन में नरगिस के साथ अपनी पहली मुलाकात का जिक्र किया था। उन्होंने बताया था कि जब उनकी उम्र 22 साल थी, उस वक्त नरगिस सिर्फ 16 साल की थीं। राज कपूर उनकी मां जद्दन बाई से मिलने उनके मरीन ड्राइव स्थित घर गए थे, उस वक्त नरगिस ने दरवाजा खोला था। राज कपूर ने बताया था कि जैसे ही दरवाजा खुला तो वो देखते हैं कि उनके सामने एक परी खड़ी हुई है। नरगिस उस वक्त किसी परी से कम नहीं लग रही थीं।

Advertisement

अपनी किताब में राज कपूर ने आगे बताया था कि ये उनकी नरगिस के साथ पहली मुलाकात थी। उस वक्त उनके चेहरे पर बालों की एक लट गिरी हुई थी। ऐसा लग रहा था कि मानो वो एक आंख से उनकी ओर देख रही हों। इसके बाद राज कपूर ने फिल्म 'बॉबी' में डिंपल कपाड़िया के उस किरदार को दोहराया जब वो ऋषि कपूर के लिए उसी तरह से दरवाजा खोलती हैं। राज कपूर ने किताब में आगे बताया था कि नरगिस की मां जद्दन बाई घर पर नहीं थीं इसलिए वो तुरंत लौट गए लेकिन उनके दिल में कहीं न कहीं नरगिस के साथ हुई इस मुलाकात ने गहरी छाप छोड़ी थी।

Advertisement

यह भी पढ़ें: जब कपूर खानदान के ‘दिग्गज’ का प्यार में टूटा दिल, सिगरेट से खुद को जलाया, हो गई थी ऐसी हालत

पत्नी से ज्यादा मायने रखती थीं नरगिस

राज कपूर ने आगे बताया था कि उस पहली मुलाकात के बाद से वो नरगिस को भूल नहीं पा रहे थे। जब उन्होंने 1948 में फिल्म 'आग' बनाने के बारे में सोचा तब वो नरगिस को फिल्म में लेना चाहते थे। किताब में उन्होंने इस बात का जिक्र किया था कि महिलाओं ने उनकी जिंदगी में बहुत महत्व दिया है लेकिन नरगिस उनकी जिंदगी में सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट थीं।

उन्होंने बताया था कि वो हमेशा नरगिस से कहते थे, 'कृष्णा मेरी पत्नी है, वो मेरे बच्चों की मां है लेकिन मैं चाहता हूं कि आप मेरी फिल्मों की मां बनें। मेरे पास नरगिस और मेरे काम की बहुत सारी और अच्छी यादें रही हैं।'

किताब में बयां किया था दिल का हाल

राज कपूर ने किताब में आगे जिक्र किया कि वो और नरगिस एक-दूसरे को काफी अच्छी तरह से समझते थे। उन्होंने कहा था, 'मैं नरगिस के लिए अपने मन की भावनाओं को ठीक तरह से व्यक्त नहीं कर सकता। नहीं ये प्यार नहीं है। ये भी सच है कि मैं उसे बहुत पसंद करता हूं। मुझे लगता है कि ये एक अच्छा कलाकार दूसरों के लिए जो भावना रखता है, वो है।'

गौरतलब है कि राज कपूर और नरगिस लंबे वक्त तक एक-दूसरे के साथ जुड़े रहे। फिर नरगिस ने उनसे नाता तोड़ने का फैसला लिया और सुनील दत्त से शादी कर ली। कहते हैं कि नरगिस से दूर होकर राज कपूर शराब के आदी हो गए थे।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो