whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पत्रकार थे रामोजी राव, जानें कैसे बने मीडिया टायकून और अरबों की संपत्ति के मालिक?

Ramoji Rao Net Worth: दुनिया की सबसे बड़ी रामोजी फिल्म सिटी और ईनाडु अखबार के संस्थापक रामोजी राव का शनिवार सुबह निधन हो गया। इस दुखद मौके पर उन्हें सेलेब्स से लेकर राजनेता तक श्रद्धांजलि दे रहे हैं।
11:41 AM Jun 08, 2024 IST | Jyoti Singh
पत्रकार थे रामोजी राव  जानें कैसे बने मीडिया टायकून और अरबों की संपत्ति के मालिक
Ramoji Rao.

Ramoji Rao Net Worth: रामोजी फिल्म सिटी के फाउंडर और इनाडु के संस्थापक 87 साल के रामोजी राव का शनिवार को निधन हो गया है। उनका इलाज हैदराबाद के स्टार हॉस्पिटल में चल रहा था, जहां शनिवार सुबह करीब 3.45 के आसपास उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली। रामोजी ग्रुप की तरफ से दिए एक बयान में बताया गया कि वो पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे। उनके निधन पर नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया है। मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मे रामोजी राव आज के समय में बड़ा नाम थे। कभी पत्रकार बनकर अपना करियर शुरू करने वाले रामोजी कैसे मीडिया टायकून बन गए और अरबों की संपत्ति के मालिक बन गए आइए जानते हैं?

गरीब परिवार में हुआ था जन्म

रामोजी राव का जन्म 16 नवंबर 1936 को आंध्र प्रदेश के एक छोटे से गांव में हुआ था। बचपन से ही क्रिएटिव माइंड के रहे रामोजी शुरू से गरीबों का कल्याण करने की सोचते थे। उन्होंने अपनी मेहनत और लगन के दम पर साहित्य में शिक्षा ली और मीडिया की दुनिया में एंट्री की। 1974 में उन्होंने ईनाडु अखबार की शुरुआत की। ये अखबार तेलुगु भाषा में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों बेचा जाता था। हालांकि उनकी लाइफ में टर्निंग प्वाइंट ‘अन्नदाता’ पत्रिका' से आया। ये पत्रिका खासतौर पर कृषि शिक्षा और कृषि तकनीकों पर आधारित थी।

फिल्म सिटी का कराया निर्माण

रामोजी राव ने 1996 में हैदराबाद में रामोजी फिल्म सिटी का निर्माण कराया। 1666 एकड़ में फैली इस फिल्म सिटी में अब तक कई बड़ी फिल्मों और वेब सीरीज की शूटिंग हो चुकी है। यहां की भव्यता देखने लायक है। आलम ये है कि अगर कोई हैदराबाद घूमने के लिए आता है, तो बिना रामोजी फिल्म सिटी घूमे वापस नहीं जाता। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां के टिकट का प्राइस 1350 के करीब है।

रामोजी राव की टोटल नेट वर्थ

रामोजी राव की नेट वर्थ की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वो 4.7 अरब डॉलर से भी अधिक संपत्ति के मालिक थे। इंडियन करेंसी के मुताबिक, उनकी टोटल नेट वर्थ 41,706 करोड़ रुपये थी। वहीं उनकी मंथली इनकम करीब 26 लाख रुपये थी। रामोजी राव की कमाई का सबसे बड़ा जरिया रामोजी फिल्म सिटी रहा, जहां कई बड़े बजट की फिल्मों की शूटिंग होती है। इसके अलावा ETV नेटवर्क, ईनाडु अखबार, फिल्म प्रोडक्शन और डॉल्फिन ग्रुप ऑफ होटल्स भी उनकी कमाई का मुख्य जरिया रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो