खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'AI बहुत खतरनाक है...' Rashmika से लेकर Katrina तक डीपफेक का शिकार होने से पहले Elon Musk ने दी थी चेतावनी

Elon Musk Viral Video: इन दिनों बी-टाउन की कई एक्ट्रेसेस डीपफेक का शिकार हो चुकी हैं, जिनमें रश्मिका मांदाना (Rashmika Mandanna) से लेकर कटरीना कैफ (Katrina Kaif) तक का नाम शामलि है, लेकिन इसी बीच एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एलन मस्क इसके लिए चेतावनी देते नजर आ रहे हैं।
02:15 PM Nov 11, 2023 IST | Vandana Saini
Elon Musk Viral Video On AI (Photo Credit - Social Media)
Advertisement

Elon Musk Viral Video On AI: कुछ दिनों पहले साउथ से लेकर बॉलीवुड इंडस्ट्री तक अपनी जबरदस्त पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) का एक वीडियो वायरल हुआ था, जो डीपफेक से बनाया गया था, जिसका सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से लेकर कई जाने-माने स्टार्स ने विरोध जताया था और कहा था कि ये एक बड़ा चिंता का विषय है, जिसके बारे में बात करनी बेहद जरूरी है। वहीं, मृणाल ठाकुर (Mrunal Thakur) ने इसके लिए रश्मिका को थैंक्यू भी कहा था कि उन्होंने इसको लेकर आवाज उठाई।

Advertisement

रश्मिका मंदाना के अलावा कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) की भी डीपफेक का शिकार बनी है। उनकी भी एक फोटो ने वायरल होते ही हकंप मचा दिया। इस फोटो में एक्ट्रेस की मोस्ट अवेटेड अपकमिंग फिल्म ‘टाइगर 3’ (Tiger 3) का वो फाइट सीन था, जिसको एक्ट्रेस ने टॉवल में शूट किया था। हालांकि, ये दोनों केस सामने आने के बाद भी मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन चीजों को लेकर X के संस्थापक, अध्यक्ष और सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) पहले ही चेतावनी दे चुके थे।

Elon Musk ने पहले ही चेताया था 

जी हां…. दरअसल, डीपफेक जैसे प्लेटफॉर्म आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) का एक हिस्सा है। यानी ऐसे प्लेटफॉर्म्स को AI की मदद से बनाया जा रहा है। ऐसे में कोई भी इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है, जो बहुत ही आसान है और हो भी रहा है। इसी बीच एलन मस्क का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें वो इस बात की चेतावनी देते नजर आ रहे हैं कि AI कितना खतरनाक साबित हो सकता है। वीडियो में एलन कहते हैं, ‘मार्क माय वर्ड… AI सभी के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है’।

Advertisement

यह भी पढ़ें: Saira Banu ने प्रधानमंत्री Narendra Modi से की मुलाकात, PM ने फोटो शेयर कर लिखी यह बात

जिंदगी में जगह लेता जा रहा है AI

इसके अलावा एलन मस्क (Elon Musk) की एक और वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें एक लड़की बताती है कि कैसे AI लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है। वो कैसे आपका फेस किसी और के फेस पर लगाकर या आपकी आवाज कैप्चर कर हूबहू निकाल कर आपके घर वालों या जानने वालों को धोखा दे सकता है या उनको नुकसान तक पहुंचा सकता है। हालांकि, इस वीडियो को देखने के बाद किसी के भी रोंगटे खड़े हो सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Deepfakeelon muskkatrina KaifRashmika Mandanna
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement