खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Squid Game 2 रिलीज से पहले कानूनी पचड़े में फंसी, बॉलीवुड निर्माता ने लगाया कंटेंट कॉपी का आरोप

Squid Game 2 Controversy: नेटफ्लिक्स की पॉपुलर कोरियन ड्रामा सीरीज 'स्क्विड गेम' का दूसरा सीजन इस साल रिलीज के लिए तैयार है। इस बीच मेकर्स पर कॉपी कंटेंट का आरोप लग गया है, जिससे सीरीज कानून पचड़े में फंस गई है।
10:11 AM Sep 14, 2024 IST | Jyoti Singh
Squid Game.
Advertisement

Squid Game 2 Controversy: साउथ कोरिया की पॉपुलर ड्रामा सीरीज 'स्क्विड गेम' साल 2021 में रिलीज हुई थी। इस सीरीज ने न सिर्फ कोरिया बल्कि पूरी दुनिया में अपना भौकाल कायम किया। नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई इस वेब सीरीज को लोगों ने बेशुमार प्यार दिया। फैंस को इसके दूसरे पार्ट का भी बेसब्री से इंतजार है, जो इस साल के आखिरी तक रिलीज होने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस बीच 'स्क्विड गेम' विवाद में फंस गई है। सीरीज पर कंटेंट कॉपी करने का आरोप लग गया है। ये आरोप किसी और ने नहीं बल्कि 'तुम्बाड' निर्माता सोहम शाह ने लगाया है। इतना ही नहीं सोहम ने 'स्क्विड गेम' के मेकर्स के खिलाफ मुकदमा भी दायर किया है।

Advertisement

सोहम शाह ने मेकर्स पर लगाया आरोप

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बॉलीवुड निर्माता सोहम शाह ने 'स्क्विड गेम' के निर्माताओं पर कानूनी मुकदमा दायर किया है। उनका दावा है कि साल 2009 में उनकी फिल्म 'लक' रिलीज हुई थी, जिसकी कहानी को इस कोरियन सीरीज ने तोड़ दिया है। यानी काफी हद तक कहानी को कॉपी किया गया है।

बता दें कि जबरदस्त सफलता मिलने के बाद मेकर्स 'स्क्विड गेम' का दूसरा सीजन लेकर आ रहे हैं। इस बीच सोहम शाह ने 'स्क्विड गेम' के और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स के खिलाफ मुकदमा दायर किया है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: Priyanka Chopra ने उतारा शर्म का चोला, सेक्सी बिकिनी में शेयर की तस्वीरें, नहीं हटेगी नजर!

लक की की कहानी कॉपी करने का दावा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोहम शाह का आरोप है कि 'स्क्विड गेम' के निर्माताओं ने उनकी ​एक्शन थ्रिलर फिल्म 'लक' की कहानी को कॉपी किया है। सोहम शाह ने कथित तौर पर आरोप लगाते हुए कहा कि 'स्क्विड गेम' की कहानी लिखने वाले राइटर ह्वांग डोंग-ह्युक ने दावा किया था कि उन्होंने अपनी सीरीज की कहानी 2009 में लिखी थी। उसी साल इमरान खान और संजय दत्त स्टारर फिल्म 'लक' भी रिलीज हुई थी।

सोहम शाह का कथित तौर पर यह भी दावा है कि उस वक्त उनकी फिल्म 'लक' की काफी एडवरटाइजिंग और मार्केटिंग हुई थी, जिसके चलते कहानी स्क्विड गेम के मेकर्स तक पहुंच गई। इसके बाद उन्होंने अपनी सीरीज में उस कहानी को कॉपी कर लिया। उसे 2018 से 2019 के बीच में बनाया।

स्क्विड गेम रिलीज होने के लिए तैयार

गौरतलब है कि 'स्क्विड गेम' की कहानी कुछ प्रतिस्पर्धी खेलों पर बनाई गई है। कुछ गरीब और मजबूर लोगों को पैसों का लालच देकर खेल में शामिल किया जाता है। यहां सभी प्लेयर्स को आपस में एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होती है। जो हारता है, उसे सिर्फ मौत दी जाती है। आखिरी में सिर्फ एक प्लेयर को जीती हुई रकम मिलती है।

'स्क्विड गेम' स्ट्रीमिंग साइट की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेब सीरीज बन चुकी है। शुरुआती 4 हफ़्तों में इसे 1.65 बिलियन व्यूज मिल गए थे। अब मेकर्स 'स्क्विड गेम' का दूसरा सीजन लेकर आ रहे हैं, जिसका प्रीमियर 26 दिसंबर को होगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
Squid GameSquid Game: The Challenge
Advertisement
Advertisement