whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

कभी फिल्में तो कभी अवॉर्ड ठुकराए, खुद को ही कमरे में किया कैद, जानें स्वाभिमानी सुचित्रा सेन के अनोखे किस्से

Suchitra Sen Birth Anniversary: 1955 की फिल्म देवदास से रातों रात स्टार बनीं एक्ट्रेस सुचित्रा सेन इंडस्ट्री का बड़ा नाम थीं। उन्हें एक्टिंग के साथ-साथ स्वाभिमानी स्वभाव के लिए भी जाना जाता था। बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर जानते हैं उनकी निजी जिंदगी से जुड़े किस्से।
07:23 AM Apr 06, 2024 IST | Jyoti Singh
कभी फिल्में तो कभी अवॉर्ड ठुकराए  खुद को ही कमरे में किया कैद  जानें स्वाभिमानी सुचित्रा सेन के अनोखे किस्से
Suchitra Sen Birth Anniversary

Suchitra Sen Birth Anniversary: बॉलीवुड इंडस्ट्री की दिग्गज अदाकारा रहीं सुचित्रा सेन (Suchitra Sen) का आज जन्मदिन है। 6 अप्रैल 1931 को पवना (अब बांग्लादेश) में जन्मी सुचित्रा का असली नाम रोमा दासगुप्ता है, जो एक समय पर इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेस रह चुकी हैं। देवदास में पारो का किरदार निभाकर उन्होंने दर्शकों के दिलों पर छाप छोड़ दी थी। भले ही आज एक्ट्रेस इस दुनिया में नहीं हों लेकिन उनके सदाबहार गानों को लोग आज भी गुनगुनाने से खुद को रोक नहीं पाते हैं।

Advertisement

सुचित्रा सेन का इंडस्ट्री में ऐसा रुतबा रहा है कि जो हसीनाएं राज कपूर जैसे दिग्गज स्टार की फिल्में करने को तरसती थीं उनकी फिल्मों को वह छोटी-छोटी बात पर ठुकरा देती थीं। आज उनका जन्मदिन है, इस मौके पर हम आपको एक्ट्रेस की निजी जिंदगी से जुड़े कुछ अनोखे किस्से सुनाएंगे।

Remembering Suchitra Sen, Bengal's Queen of Hearts

Advertisement

छोटी सी उम्र में की थी शादी

पहले जमाने में शादी काफी जल्दी हुआ करती थी। सुचित्रा सेन ने भी महज 15 साल की उम्र में शादी कर ली थी। साल 1947 में उनके पिता ने दिबानाथ सेन से उनकी शादी करवा दी थी। दिबानाथ सेन उस समय सक्सेसफुल बिजनेसमैन थे। शादी के एक साल बाद ही सुचित्रा सेन 16 साल की उम्र में एक बेटी की मां बन गईं। उनकी बेटी मुनमुन सेन रहीं जो इंडस्ट्री की मशहूर एक्ट्रेस रही हैं।

Advertisement

Suchitra Sen weak, not out of danger

सुचित्रा सेन का फिल्मी करियर

सुचित्रा सेन ने शादी के बाद अपना करियर शुरू किया था। उन्होंने 1952 में बंगाली फिल्म 'सारे चतुर' से अपना फिल्मी डेब्यू किया। उनका बॉलीवुड डेब्यू 1955 में फिल्म 'देवदास' से हुआ था। इस फिल्म में पारो का किरदार निभाकर सुचित्रा रातों रात स्टार बन गईं। इस फिल्म के लिए उन्हें अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। उस समय इस सम्मान को पाने वाली वो पहली एक्ट्रेस रहीं।

Veteran actor Suchitra Sen in stable condition - India Today

राज कपूर का ठुकरा दिया प्रस्ताव

सुचित्रा सेन टॉप एक्ट्रेस होने के साथ ही काफी स्वाभिमानी थीं। उन्होंने राज कपूर की फिल्म को सिर्फ इसलिए ठुकरा दिया था क्यों कि उन्हें राज कपूर के झुक कर फूल देने का तरीका पसंद नहीं आया था। इसके अलावा उन्होंने सिनेमा के दिग्गज डायरेक्टर सत्यजीत राय की फिल्म भी ठुकरा दी थी। साल 2005 में उन्हें दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड देने के लिए बुलाया गया था। सुचित्रा ने इसे भी ठुकरा दिया। कारण था कि उन्हें कोलकाता से दिल्ली जाना पड़ता।

Suchitra Sen Denied Working With Raj Kapoor, After He Sat Near Her Foot,  'Not Liked His

खुद को कमरे में किया था कैद

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुचित्रा सेन ने एक बार खुद को छोटे से कमरे में कैद कर लिया था। 36 साल तक वो कमरे में बंद रहीं। उनके परिवार को भी उनसे मिलने की इजाजत नहीं थी। दरअसल, उनकी आखिरी फिल्म 'प्रोनॉय पाश' फ्लॉप हुई थी जिससे उन्हें काफी सदमा लगा था। लंग इन्फेक्शन के कारण उन्होंने 17 जनवरी 2014 को दुनिया को अलविदा कह दिया था। निधन के बाद सुचित्रा सेन को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो