होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

प्रि‍यंका चोपड़ा की इस फ‍िल्‍म ने कमाए 1200 करोड़, फ‍िर भी घोष‍ित हुई फ्लॉप!

The Matrix Resurrection: फिल्मों के हिट होने का पैमाना बॉलीवुड और हॉलीवुड दोनों के लिए एकदम अलग है। जहां भारत में 1000 करोड़ की कमाई करने वाली फिल्म को ब्लॉकबस्टर कहा जाता है, तो हॉलीवुड में 1200 करोड़ कमाकर भी फिल्में फ्लॉप हो जाती हैं।
08:46 PM Aug 16, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

The Matrix Resurrection: बॉलीवुड में पठान, जवान, कल्कि को बड़ी हिट फिल्मों में गिना जाता है, और गिना भी क्यों ना जाए इस लिस्ट में बॉलीवुड की आधा दर्जन फिल्में ही शामिल हैं। पठान की कमाई ने बॉक्स ऑफिस पर गदर मचा दिया था, तो कल्कि ने छप्पर फाड़ कमाई की। लेकिन हॉलीवुड में इस आंकड़े को बड़ा आंकड़ा नहीं माना जाता है, या यूं कहें कि अमेरिकी फिल्मों के लिए इतनी कमाई करना कोई बड़ी बात नहीं है।

Advertisement

125 मिलियन डॉलर (लगभग 1010 करोड़ रुपये) की रकम एक भारतीय फिल्मों के लिए बड़ा आंकड़ा हो सकता है, लेकिन हॉलीवुड में बनी किसी बड़ी फिल्म के लिए ये एक बर्बादी का आंकड़ा हो सकता है। प्रियंका चोपड़ा की एक फिल्म कई भारतीय ब्लॉकबस्टर को पछाड़ने में कामयाब रही लेकिन फिर भी वो फ्लॉप फिल्मों में शामिल हो गई।

मैट्रिक्स रिसरेक्शन्स

Resurrection 2021 में रिलीज़ हुई थी, जिसे दुनिया की बड़ी फिल्मों में से एक माना जाता है। इसके निर्देशक वाचोव्स्की थे, इसकी रिलीज से उम्मीद की जा रही थी कि यह बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा देगी। लेकिन कोविड-19 के उस दौर में ये मात खा गई। महामारी ने विश्व स्तर पर फिल्मों के लिए प्रतिकूल माहौल बना दिया और कई थिएटर बंद हो गए। इसकी वजह से मैट्रिक्स 4 की कमाई में कमी देखी गई।

Advertisement

बजट से कम कमाई

इस फिल्म का कुल बजट 190 मिलियन (दिसंबर 2021 में लगभग 1450 करोड़ रुपये) के बजट पर बनाई गई। जबकि द मैट्रिक्स: रिसरेक्शन्स (Matrix Resurrection) ने केवल 159 मिलियन कमाए जोकि उसकी लागत से काफी कम था। इसके बावजूद भी मैट्रिक्स 4 प्रियंका चोपड़ा के करियर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बनी हुई है। जिसका कारण यह था कि छोटे बाजारों और कम बजट की वजह से भारतीय फिल्में शायद ही कभी उस कमाई तक पहुंच पाती हैं। हालांकि फिल्म में उनका केवल एक कैमियो था।

ये भी पढ़ें... Bhool Bhulaiyaa 3 का टीजर कब होगा रिलीज? Kartik Aaryan के फैंस को नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार

बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में

मैट्रिक्स 4 की 1210 करोड़ रुपये की कमाई थी, जो भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कुछ फिल्मों से भी ज्यादा है। इसमें जवान (1160 करोड़ रुपये), कल्कि 2898 एडी (1040 करोड़ रुपये), और एनिमल (918 करोड़ रुपये) शामिल हैं। हालांकि, जिस चीज ने भारतीय फिल्मों को सफल बनाया, वह था उनका कम बजट। इन फिल्मों ने कम बजट में ज्यादा कमाई की थी।

Open in App
Advertisement
Tags :
Actor PrabhasActor ShahrukhActress Priyanka ChopraBollywoodHollywood
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो