होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

जोधपुर के महाराजा से हुई एक्ट्रेस की शादी, प्लेन क्रैश में गई जान, उम्मेद भवन में आज भी अभिनेत्री का भूत?

This actress married Maharaja of Jodhpur but was died: एक ऐसी एक्ट्रेस जिन्होंने जोधपुर के महाराजा से शादी रचाई थी। अभिनेत्री की प्रेम कहानी का इतना भयानक अंत हुआ था कि किसी ने नहीं सोचा था।
04:28 PM Oct 28, 2024 IST | Himanshu Soni
जुबैदा बेगम
Advertisement

This actress married Maharaja of Jodhpur but was died: एक्ट्रेस जुबैदा बेगम और महाराजा हनवंत सिंह की कहानी भारत के इतिहास की सबसे दुखद और रहस्यमयी रही है। दोनों की जान एक प्लेन क्रैश में चली गई थी, लेकिन कुछ लोग इसे एक साजिश मानते हैं। इस जोड़ी की जिंदगी और मौत की परतों को समझने के लिए हम एक बार फिर से उनकी जिंदगी पर एक नजर डालते हैं।

Advertisement

राज परिवार में जन्मी थीं जुबैदा बेगम

जुबैदा बेगम का जन्म एक राजसी परिवार में हुआ था, जहां उनके पिता ने उनकी अभिनय के प्रति रुचि का कभी समर्थन नहीं किया। पिता ने उनकी शादी और तलाक जैसे अहम फैसले भी लिए। हालांकि जुबैदा ने इसके बावजूद कभी किसी से कोई शिकायत नहीं की। एक बार जब वो जोधपुर के एक रॉयल वेडिंग में गईं तो उनकी खूबसूरती ने महाराजा हनवंत सिंह का दिल जीत लिया।

जुबैदा बेगम और हनवंत सिंह की प्रेम कहानी की शुरुआत तो हुई लेकिन उनकी प्रेम कहानी का अंत बहुत दर्दनाक रहा। 26 जनवरी 1952 को दोनों एक विमान दुर्घटना का शिकार हो गए। इस घटना ने न सिर्फ उनके परिवार को बल्कि हर किसी को हिलाकर रख दिया। जुबैदा की प्रेम कहानी के साथ-साथ उनकी मौत को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जाती हैं। कुछ का मानना है कि उनका प्यार इतना गहरा था कि उन्होंने एक साथ मरने का फैसला किया था।

साल 2001 में बनी थी फिल्म

साल 2001 में जुबैदा के बेटे खालिद मोहम्मद ने उनकी जिंदगी पर एक फिल्म बनाई थी, जिसने मौत के इस रहस्य को और भी मुश्किल बना दिया था। फिल्म में ऐसा दिखाया गया कि जुबैदा का हनवंत सिंह के प्रति प्रेम इतना मजबूत था कि वो उनके बिना जी नहीं सकती थीं। फिल्म ने एक नई पीढ़ी को इस कहानी से रूबरू कराया, जिससे लोगों के मन में उनके जीवन के प्रति जिज्ञासा बढ़ गई।

Advertisement

जुबैदा के बेटे की भी हुई हत्या

'डीएनए इंडिया' की खबर के मुताबिक जुबैदा की मौत के बाद उनके बेटे राव राजा हुकम सिंह को जोधपुर की रानी मां ने पाला। राव राजा सिंह ने मेयो कॉलेज अजमेर में पढ़ाई की और बाद में राव रानी राजेश्वरी कुमारी से शादी की। उनका एक बेटा परिक्षित सिंह और एक बेटी जैनंदिनी कंवर है। लेकिन आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि 17 अप्रैल 1981 को राव राजा सिंह की भी हत्या कर दी गई, जिससे परिवार में एक बार फिर से अंधेरा छा गया।

कई लोगों का मानना है कि जोधपुर के उम्मेद भवन पैलेस में आज भी जुबैदा की आत्मा भटकती है। भवन के कुछ कमरों को  ताला लगाकर बंद कर दिया गया है क्योंकि ये कहा जाता है कि वहां एक साया है। ये रहस्य और दुखद कहानी आज भी लोगों के दिलों में बड़ी छाप छोड़ जाती है।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 18 में हुई हिंसा? क्या एक फीमेल कंटेस्टेंट से पिट गए Rajat Dalal?

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement