whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

64 साल पहले 1 करोड़ में बना एक गाना, सबसे महंगी फिल्म ने रिलीज होते ही मचाया बवाल

This Movie Song was made in 1 Crore: साल 1960 में रिलीज हुई फिल्म भारतीय इतिहास की सबसे महंगी फिल्मों में से एक बन गई। इस फिल्म के एक गाने को बनाने में 1 करोड़ रुपये चले गए।
11:01 PM Oct 09, 2024 IST | Himanshu Soni
64 साल पहले 1 करोड़ में बना एक गाना  सबसे महंगी फिल्म ने रिलीज होते ही मचाया बवाल
Mughal-E-Azam Song was made in 1 Crore
Mughal-E-Azam Song was made in 1 Crore: साल 1960 में रिलीज हुई मुगल-ए-आजम हिंदी सिनेमा की एक ऐसी फिल्म है, जिसकी गहराई, संवाद और संगीत आज भी अमर हैं। ये फिल्म न सिर्फ अपने समय की सबसे महंगी फिल्म थी, बल्कि ये आज भी भारतीय फिल्म इतिहास का एक अहम हिस्सा मानी जाती है। फिल्म के मुख्य कलाकारों में पृथ्वीराज कपूर, दिलीप कुमार, मधुबाला और दुर्गा खोटे शामिल थे। इस फिल्म को लेकर ऐसा कहा जाता है कि इसका एक गाना आज से करीब 64 साल पहले 1 करोड़ रुपये में बना था।

गाने को बनाने में लगे 1 करोड़ रुपये

इस फिल्म की कहानी प्रेम, संघर्ष और सामाजिक विवाद पर बेस्ड थी, जिसमें राजकुमार सलीम का विद्रोह और अनारकली की खूबसूरती को दिखाया गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके फेमस गाने 'प्यार किया तो डरना क्या' के पीछे कितनी मेहनत छिपी है? अगर नहीं तो चलिए आपको बताते हैं।

Advertisement

इस गाने को मोहन स्टूडियोज में फिल्माया गया था, जहां का सेट लाहौर के शीश महल जैसा बनाया गया था। ये सेट 150 फीट लंबा, 80 फीट चौड़ा और 35 फीट ऊंचा था और इसे बनाने में लगभग दो साल और 1 करोड़ रुपये की लागत आई थी। उस समय ये एक हिंदी फिल्म के बजट से कई गुना महंगी थी।

Advertisement

बाथरूम स्टूडियो में लता दीदी ने गाया गाना 

फिल्म के निर्देशक और संगीतकार इस गाने को लेकर बहुत गंभीर थे। गीतकार शकील बदायूंनी ने इसे पूरी तरह बनाने में करीब 105 बार लिखा था। तब जाकर संगीतकार नौशाद ने इसे मंजूरी दी। नौशाद ने इस गाने को लता मंगेशकर से गवाया। उस समय टेकनॉलोजी की कमी के चलते गाने में इको प्रभाव डालना काफी मुश्किल था। लेकिन नौशाद ने एक अनोखा हल निकाला। उन्होंने लता मंगेशकर को बाथरूम स्टूडियो में गाने के लिए कहा, जिससे गाने में एक प्राकृतिक इको प्रभाव आ गया।

Advertisement

सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म 

इन सभी कोशिशों का नतीजा ये रहा कि फिल्म मुगल-ए-आजम ने रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया। ये फिल्म न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई, बल्कि कई विशेषज्ञों के अनुसार, आज भी ये हिंदी सिनेमा की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म मानी जाती है अगर उस वक्त के पैसे की वैल्यू को देखा जाए तो।

इस फिल्म ने न सिर्फ दर्शकों का दिल जीता, बल्कि भारतीय सिनेमा को एक नई दिशा दी। इसके संवाद, गाने और स्क्रीनप्ले ने इसे बेहतरीन फिल्म बना दिया। मुगल-ए-आजम सिर्फ एक फिल्म नहीं, बल्कि एक ऐसी सांस्कृतिक धरोहर है, जो सदियों तक भारतीय सिनेमा में जीवित रहेगी।

यह भी पढ़ें: Ranbir-Alia की Raha के नक्शे कदम पर Deepika-Ranveer की बेटी, इस मामले में हैं सिमिलर

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो