चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या RBI ने जारी किया है रामलला के नाम पर 500 का नोट? जानें वायरल तस्वीर की सच्चाई

Ram Lala Ram Mandir 500 Rupees Note: रामलला और राम मंदिर की फोटो के साथ 500 रुपये का एक नोट वायरल हुआ है, जानें इसकी सच्चाई क्या है और RBI से क्या कनेक्शन है?
05:19 PM Jan 19, 2024 IST | Khushbu Goyal
राम मंदिर और रामलला की फोटो के साथ 500 रुपये के नोट की वायरल हो रही तस्वीर
Advertisement

500 Rupees Note With Ram Lala Ram Mandir Photo: अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों के बीच राम मंदिर, रामलला से जुड़ी कई चीजें देखने को मिल रही हैं। अब 500 रुपये का नोट भी आया है, जिसकी तस्वीरें सोशल नेटवर्किंग साइट X पर काफी वायरल हो रही हैं।

Advertisement

यह नोट बिल्कुल असली जैसा दिखता है और दावा किया जा रहा है कि इस नोट को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जारी किया है। इसे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर जारी करने की अफवाह फैली हुई है, लेकिन वायरल तस्वीरों का असली सच कुछ और है, आप भी जानिए...

 

Advertisement

नोट पर राम मंदिर, रामलला की तस्वीर

सोशल मीडिया पर 500 का जो नोट वायरल हो रहा है, उसमें आगे रामलला की तस्वीर है और पीछे राम मंदिर की फोटो है, लेकिन सच्चाई यह है कि यह नोट किसी ने एडिट करके अपलोड किया है। इसे भारतीय रिज़र्व बैंक ने जारी नहीं किया है। न ही RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर इसे जारी करने संबंधी पोस्ट या डिटेल है।

दरअसल, इस फोटो को बनाया तो एक्स (ट्विटर) यूजर रघुन मूर्ति ने था और 14 जनवरी 2024 को अपलोड किया था, लेकिन किसी ने उसकी फोटो एडिट करके उसका दुरुपयोग किया और नोट को लेकर कई तरह की अफवाहें फैलाईं।

 

एडिट किया गया है वाटरमार्क और तस्वीरें

रघुन ने वायरल तस्वीरें देखकर और अफवाहों के बारे में जानकर अपने अकाउंट पर नोट के साथ पोस्ट लिखी और सच्चाई बताई। उसने लोगों से अपील की कि उसके क्रिएटिव वर्क का दुरुपयोग करके गलत सूचनाएं न फैलाएं। अगर कोई गलत सूचना या अफवाह फैलती है तो मैं उसके लिए जिम्मेदार नहीं हूं।

मैंने जो क्रिएटिविटी की थी, उसमें नोट के नीचे बाईं तरफ कोने में 'X रघुनमूर्ति 07' के वॉटरमार्क लगाया था, जिसे हटा दिया गया है। इसके अलावा राम मंदिर और रामलला की तस्वीरों को भी एडिट किया गया है। बारीकी से देखने पर सच्चाई पता चल जाएगी।

Advertisement
Tags :
Ayodhya Ram MandirRam MandirRam Mandir Ayodhyaram mandir consecrationRam Mandir InaugurationRam Mandir Inauguration News
Advertisement
Advertisement