whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

अगली गर्मी तक डिब्बा न बन जाए AC! सर्दियों से पहले जल्दी कर लें ये 5 जरूरी काम

AC Tips for Winters: अगर आप नहीं चाहते कि अगली गर्मी तक आपका AC भी डिब्बा बन जाए तो अभी ये 5 काम जरूर निपटा लें। इसमें से से तीसरा वाला तो सबसे जरूरी है।
12:23 PM Oct 06, 2024 IST | Sameer Saini
अगली गर्मी तक डिब्बा न बन जाए ac  सर्दियों से पहले जल्दी कर लें ये 5 जरूरी काम

AC Tips for Winters: जल्द ही सर्दियां आने वाली हैं और सर्दियों में AC का यूज काफी कम हो जाता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप इसकी केयर ही नहीं करेंगे। अगर आप चाहते हैं कि अगले साल भी आपका AC नए एयर कंडीशनर जैसी ही ठंडी-ठंडी हवा दे तो अभी ये 5 काम निपटा लें। थोड़ी-सी सावधानी बरतकर आप अपने AC की लाइफ को डबल कर सकते हैं और अगली गर्मी में भी जबरदस्त कूलिंग का मजा ले सकते हैं। चलिए जानते हैं कौन-से हैं वो 5 काम...

Advertisement

अभी कर लें ये 5 काम  

सफाई
एसी की दोनों यूनिट्स को रेगुलर साफ करें। आप एक नम कपड़े या वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही AC का फिल्टर भी साफ करें। एसी का फिल्टर हवा को साफ करता है। समय के साथ इसमें धूल जम जाती है, जिससे एसी की एफिशिएंसी कम हो जाती है और बिजली की खपत बढ़ जाती है। इसलिए, फिल्टर को रेगुलर साफ करें।

ड्रेनेज सिस्टम
एसी से निकलने वाला पानी एक नली के जरिए बाहर जाता है। चेक करें कि यह नली कहीं से बंद न हो। अगर नली बंद हो जाएगी तो पानी एसी के अंदर जमा हो जाएगा और इससे खराब गंध आ सकती है या एसी खराब हो सकता है।

Advertisement

AC Tips in Winters

सर्विस
साल में एक बार किसी एसी तकनीशियन से एसी की सर्विस करवाएं। वे एसी की अच्छे से सफाई करेंगे, गैस चेक करेंगे और अन्य आवश्यक मरम्मत करेंगे। इसलिए सर्विस करवाना बेहद जरूरी है।

Advertisement

कवर लगाएं
जब एसी का इस्तेमाल न हो रहा हो तो उसे एक कवर से ढक दें। इससे धूल, कीड़े और अन्य कण एसी के अंदर नहीं जा पाएंगे। आप पुरानी चादर या किसी खास एसी कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वेंटिलेटेड रूम
जितना हो सके सर्दियों में भी कमरे को हवादार रखें। इससे कमरे में नमी नहीं जमेगी और एसी को नुकसान होने का खतरा कम होगा।

ये भी पढ़ें : Flipkart सेल में सेकेंड हैंड के दाम पर मिल रहे ये 3 Split AC, हाथ से जाने न दें मौका!

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो