खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

रातभर AC चलाएं ज्यादा बिल आएगा आधा! बस फॉलो करें 3 टिप्स

AC Tips to Reduce Electricity Bill: अगर आप भी रात में इस तरह एयर कंडीशनर का यूज कर रहे हैं तो ऐसा बिलकुल भी न करें नहीं तो आपका बिजली बिल भी बढ़ सकता है। चलिए इसके बारे में जानें
02:02 PM Jul 17, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

AC Tips to Reduce Electricity Bill: देश में अभी बारिश का मौसम चल रहा है। कुछ शहरों में तो रोजाना बरसात हो रही है। ऐसे में जहां इस बारिश ने करोड़ों लोगों को गर्मी से रहत दी है तो इसकी वजह से मौसम में काफी ज्यादा नमी भी बढ़ गई है। जबकि कुछ हिस्सों में तो उमस भरी गर्मी ने परेशान कर दिया है। ऐसे मौसम में कहीं न कहीं कूलर भी फेल होते दिख रहे हैं। सिर्फ एक AC ही आपको इस उमस भरी गर्मी से बचा सकता है लेकिन ऐसे मौसम में रात के वक्त AC का कैसे यूज करें? कैसे ठंडी हवा का मजा लें और जेब पर भी बोझ न बढ़े तो आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।

Advertisement

टाइमर का करें यूज 

एयर कंडीशनर को अगर आप रात में उठकर बार-बार बंद या चालू करते रहते हैं या ऑफ करना ही भूल जाते हैं तो ऐसा करना आपकी जेब पर बोझ बढ़ा देगा। आपका बिजली बिल ज्यादा आना तय है। हालांकि इससे बचने के लिए आप AC में टाइमर को सेट कर सकते हैं। इससे AC टाइम पर अपने आप बंद हो जाएगा। आजकल रात के समय मौसम काफी ज्यादा ठंडा हो जाता है तो ऐसे में AC यूज करने का कोई मतलब नहीं है।

ये भी पढ़ें : लूट लो! OnePlus 11 5G की 14 हजार रुपये गिरी कीमत, फ्री में मिल रहे हैं Buds

Advertisement

सही टेम्परेचर पर चलाएं

AC को सही टेम्परेचर पर सेट करके भी आप अपना काफी ज्यादा बिजली बिल बचा सकते हैं। उमस भरी गर्मी से बचने के लिए 26 से 27 डिग्री टेम्परेचर बेस्ट है। इस टेम्परेचर पर न तो आपको गर्मी महसूस होगी और कमरा भी कुछ ही देर में ठंडा हो जाएगा। वहीं, अगर आप कम टेम्परेचर पर AC का यूज करते हैं तो इससे बिजली की खपत बढ़ जाएगी।

सही मोड का करें इस्तेमाल

आज भी बहुत से लोगों को ये मालूम ही नहीं है कि AC में मौसम के हिसाब से कई मोड्स मिलते हैं। मौसम के हिसाब से एसी यूज करने पर आप काफी ज्यादा बिजली बिल बचा सकते हैं। इसलिए हमेशा इसे सही मोड पर ही यूज करें। अगर मौसम में ज्यादा गर्मी है तो कूल मोड का यूज करें। जबकि बारिश और नमी वाले मौसम में हमेशा ड्राय मोड पर AC चलाएं। इन टिप्स से आप बिजली बिल को आधा कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
AC TipsAir Conditioner Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement