whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Cyber Security: साइबर हमलों में इस्तेमाल हो रहे AI पावर्ड मैलवेयर, तेजी से बढ़ रहा है खतरा

Cyber Security: नई रिपोर्ट में जानकारी मिली है कि साइबर सिक्योरिटी में AI पावर्ड मैलवेयर बड़े खतरे के रूप में सामने आ रहे हैं।
09:02 PM Oct 20, 2024 IST | News24 हिंदी
cyber security  साइबर हमलों में इस्तेमाल हो रहे ai पावर्ड मैलवेयर  तेजी से बढ़ रहा है खतरा
Cyber security

Cyber Security: बीते कुछ सालों में एआई ने दुनिया भर में अपना दबदबा बना लिया है। ऐसे में साइबर अपराधी भी लोगों को फंसाने के लिए अब AI का इस्तेमाल कर  रहे हैं। हाल ही में चेक पॉइंट सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज की रिपोर्ट में बताया गया है कि स्कैमर्स मजबूत मैलवेयर बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर रहे हैं। ये साइबर सिक्योरिटी के लिए एक बड़ा खतरा है।

Advertisement

सितंबर 2024 के ग्लोबल थ्रेट इंडेक्स रिपोर्ट के अनुसार साइबर अपराधी AI बेस्ड मैलवेयर बना रहे हैं और इसमें तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। जिसमें AsyncRAT सबसे फेमस मैलवेयर की लिस्ट में 10 स्थान पर है। आइये जानते हैं कि रिसर्चर्स का इसपर क्या कहना है।

क्या कह रहे रिसर्चर्स?

रिपोर्ट में रिसर्चर्स ने बताया है कि साइबर अपराधी HTML स्मगलिंग की मदद से AsyncRAT मैलवेयर को लोगों तक पहुंचाने के लिए स्क्रिप्ट डेवलप करना है, जिसमें AI का उपयोग किया जाता है। इसमें आपके डिवाइस पर मैलवेयर को पहुंचाने के लिए  मैलिशियस VBScript कोड को पासवर्ड प्रोटेक्टेड ZIP फाइल भेजा जाता है। इसको तैयार करने में एआई का इस्तेमाल किया जाता है।

Advertisement

चेक पॉइंट सॉफ्टवेयर में रिसर्च की वीपी माया होरोविट्ज ने बताया कि यह सही है कि अपराधियों ने अपने मैलवेयर को बनाने में जनरेटिव AI का उपयोग करना शुरू कर दिया है। ये साइबर-हमले में लगातार हो रही बढ़त का कराण बन रहा है।

Advertisement

सबसे फेमस मैलवेयर

इस रिपोर्ट में बताया गया कि FakeUpdates इसमें सबसे फेमस मैलवेयर है, जिसने दुनिया भर के 7 % आग्रेनाइजेशन को प्रभावित किया है। इसके बाद एंड्रॉक्सघोस्ट ने  6% और फार्मबुक ने  4% ग्लोबल आग्रेनाइजेशन पर प्रभाव डाला है।

Security

Security

यह भी पढ़ें - Flipkart Big Diwali Sale: बस कुछ घंटे और…iPhone, OnePlus, Samsung समेत ये फोन मिलेंगे सस्ते में

स्मार्टफोन पर भी खतरा

रिपोर्ट में बताया गया कि कुछ मैलवेयर मोबाइल को भी प्रभावित कर रहे हैं। ट्रेड लिस्ट में सबसे आगे जोकर रहा है। वहीं अगर रैनसमवेयर की बात करें तो  रैनसमहब इस लिस्ट में सबसे आगे है। इसमें ग्लोबल लेवल पर शिक्षा और अनुसंधान क्षेत्र को सबसे अधिक प्रभावित किया है इसके बार सरकार, सेना हेल्थ केयर सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो