whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

AC से नहीं निकल रहा पानी तो क्या होने वाला है खराब? जानिए

Air Conditioning Problems and How to Fix Them: क्या आपके AC से भी पानी नहीं निकल रहा रहा है, तो हो सकता है कि जल्द ही ये खराब होने वाला है। इसमें कई दिक्कतें आ सकती हैं। चलिए इसके बारे में जानें
10:55 AM Jun 12, 2024 IST | Sameer Saini
ac से नहीं निकल रहा पानी तो क्या होने वाला है खराब  जानिए

Air Conditioning Problems and How to Fix Them: देश में गर्मी ने इन दिनों सभी को रुला रखा है। कुछ जगह तो तापमान 45 डिग्री के पार बना हुआ है। ऐसे में इस भीषण गर्मी से राहत दिलाने के लिए AC एकमात्र सहारा बना हुआ है। वहीं, इस भयंकर गर्मी में आपको अगर कोई कहे की आपका एयर कंडीशनर जल्द ही खराब होने वाला है तो यकीनन आपको भी ये सुनकर बहुत ज्यादा गुस्सा आएगा, लेकिन ये बिलकुल सही है। AC खराब होने से पहले कुछ संकेत देता है। आपने देखा होगा की AC जब चलता है तो उससे थोड़ा-थोड़ा पानी निकलता रहता है। बस यही पानी अगर न निकले तो आपके AC के खराब होने की वजह बन सकता है।

आपने बहुत जगह पढ़ा होगा कि AC की सर्विस और उसका मेंटेनेंस कितना जरूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एयर कंडीशनर में अगर पानी निकलना बंद हो जाए तो ये AC के खराब होने के संकेत हैं। आपको इसके बारे में जरूर पता होना चाहिए। चलिए पहले इसकी वजह जान लेते हैं कि आखिर क्यों एयर कंडीशनर से पानी निकलना बंद हो जाता है...

AC से पानी न निकलने की क्या है वजह

  • ड्रेन पाइप में गंदगी

AC से पानी न निकलने की सबसे बड़ी वजह इसके ड्रेन पाइप में जमी गंदगी हो सकती है। अगर ड्रेन पाइप में ज्यादा गंदगी, मोल्ड और कुछ कचरा आ जाए तो इससे पानी बाहर नहीं निकल सकेगा। इसलिए सबसे पहले AC के ड्रेन पाइप को चेक करें।

Air Conditioning Problems and How to Fix Them

  • पंप का खराब होना

कुछ पुराने AC में पानी को ड्रेन पाइप से बाहर निकालने के लिए एक पंप लगा होता है जिससे AC का पानी बाहर आता है। अगर ये पंप खराब हो जाए तो भी AC से पानी बाहर आना बंद हो जाता है।

ये भी पढ़ें : IPhone यूजर्स के लिए बुरी खबर! सिर्फ इन मॉडल्स को मिलेगा IOS 18 का अपडेट; देखें लिस्ट

  • कॉइल पाइप पर बर्फ

कभी-कभी कॉइल पाइप पर बर्फ जम जाती है जिसकी वजह से भी ड्रेन पाइप से पानी बाहर आना बंद हो जाता है।

पानी न निकले तो हो सकती है ये दिक्कत

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आपके AC से भी पानी नहीं निकल रहा है तो ऐसे में इसमें शॉर्टसर्किट होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। यही नहीं इसकी वजह से कंप्रेसर में लीकेज भी होने की संभावना है। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि अगर AC से पानी नहीं आ रहा है तो इसे फटाफट किसी से चेक करवा लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो