whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Cooler चलाने पर हो रही उमस? इन दो टिप्स से करें दूर, डबल हो जाएगा कूलिंग का मजा

Air Cooler Tips for Rainy Season: क्या बारिश के बाद Cooler ने कमरे में नमी बढ़ा दी है? तो अब परेशान न हों, आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिससे आप इस उमस से छुटकारा पा सकते हैं। 
10:42 AM Jun 28, 2024 IST | Sameer Saini
cooler चलाने पर हो रही उमस  इन दो टिप्स से करें दूर  डबल हो जाएगा कूलिंग का मजा

Air Cooler Tips for Rainy Season: मानसून शुरू होते ही उमस की टेंशन बढ़ने लगती है क्योंकि बारिश के बाद कूलर का इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाता है इसकी वजह से कभी-कभी तो चिपचिपा महसूस होने लगता है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में शुक्रवार की सुबह भारी बारिश के साथ हुई है। ऐसे में अब कूलर AC जैसी ठंडी हवा तो दे रहा है लेकिन इसके साथ ही कमरे में इसने उमस भी बढ़ा दी है। बारिश के वक्त जब मौसम में नमी ज्यादा होती है तो कूलर से ठंडी हवा मिलने के साथ उमस महसूस होने लगती है।

ये चीज बारिश में हमारे लिए परेशानी का कारण बन जाती है लेकिन क्या हो अगर ठंडी हवा तो आए पर उमस दूर भाग जाए? यकीनन मजा डबल हो जाएगा। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताएंगे जिन्हें अपना कर आप इस उमस से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

Cooler

एग्जॉस्ट फैन करें यूज

अगर आप कूलर के साथ एग्जॉस्ट फैन का यूज करते हैं तो हवा की नमी आपको ज्यादा दिक्कत नहीं देगी। ये न सिर्फ आपकी परेशानी को दूर कर देगी बल्कि कमरे में कूलिंग भी अच्छी होगी। बारिश के मौसम में अगर आप कूलर यूज कर रहे हैं तो साथ में एग्जॉस्ट फैन का भी यूज करें। ये कमरे में मौजूद गर्म और नम हवा को बाहर निकाल देगा। इतना ही नहीं एग्जॉस्ट फैन का आप किचन, बाथरूम आदि में भी यूज कर सकते हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि एग्जॉस्ट फैन किसी ऊंचाई वाली जगह पर लगा हो, क्योंकि गर्म हवा हमेशा ऊपर की तरफ होती है।

ये भी पढ़ें : Redmi, Realme को रुलाने आ रहा है Nothing का पहला बजट फोन, फीचर्स देख हो जाएंगे दीवाने

Cooler

वेंटिलेशन को करें बेहतर

इसके साथ ही उमस से छुटकारा पाने के लिए आप वेंटिलेशन में सुधार करके भी रूम को नमी से बचा सकते हैं। जो लोग नहीं जानते उन्हें बता दें कि वेंटिलेशन का मतलब है कि रूम में अच्छे एयर फ्लो का होना। वेंटिलेशन को बेहतर करने के लिए आप खिड़कियां और दरवाजे खोल सकते हैं और साथ ही पंखा इस्तेमाल करें क्योंकि पंखा हवा को घुमाकर कमरे में बेहतर एयर फ्लो को बनाए रखता है। इस तरह भी आप उमस से बच सकते हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो