खतरे में एंड्रॉयड यूजर्स! सरकार ने जारी की चेतावनी, इस तरह बचाएं अपना स्मार्टफोन

Android Users High Risk Warning: एंड्रॉयड यूजर्स के लिए सरकार ने एक अलर्ट जारी किया है। जिसमें एंड्रॉयड डिवाइस में कई खामियों के चलते स्मार्टफोन की सुरक्षा को खतरा बताया गया है।

featuredImage
प्रतीकात्मक फोटो।

Advertisement

Advertisement

Android Users High Risk Warning: भारत में बड़े पैमाने पर एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले स्मार्टफोन इस्तेमाल किए जाते हैं। एक अनुमान के मुताबिक, भारत के लगभग 95 प्रतिशत यूजर्स एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करते हैं। अब इन यूजर्स के लिए खतरे की घंटी बज गई है। दरअसल, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत आने वाली इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने एंड्रॉयड डिवाइस में कई खामियों की सूचना दी है। इस अलर्ट ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के होश उड़ा दिए हैं।

लाखों यूजर्स के लिए खतरा 

इसके साथ ही CERT-In की ओर से एक हाई रिस्क वाला अलर्ट जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि इन खामियों का फायदा सिस्टम पर हमला कर संवेदनशील जानकारी हासिल करने के लिए उठाया सकता है। जानकारी के अनुसार, इन खामियों का असर Android OS के 12, 12L, 13 और 14 वर्जन पर पड़ सकता है। इससे दुनियाभर के लाखों यूजर्स के लिए सुरक्षा का खतरा पैदा हो गया है। अलर्ट में कहा गया है कि सिस्टम, गूगल प्ले सिस्टम अपडेट, कर्नेल, आर्म कंपोनेंट, इमेजिनेशन टेक्नोलॉजीज कंपोनेंट, यूनिसोक कंपोनेंट, क्वालकॉम कंपोनेंट और क्वालकॉम क्लोज्ड-सोर्स कंपोनेंट में खामियों के कारण ये Android में मौजूद है।

इस तरह कर सकते हैं सुरक्षा 

अलर्ट के साथ इसके बचाव का तरीका भी बताया गया है। इसमें कहा गया है कि Original Equipment Manufacturer (OEMS) की ओर से अपडेट उपलब्ध कराए जाने पर इसे तुरंत इंस्टॉल करें। अगर आप भी एंड्रॉयड यूजर हैं तो सिक्योरिटी अपडेट आते ही उसे इंस्टॉल कर लें।

ये भी पढ़ें: Jio से पहले Google ने कर दी फोन स्टोरेज की टेंशन खत्म! लाया सस्ता Cloud Storage प्लान; जानें कीमत

संदिग्ध लिंक पर न करें क्लिक

जानकारी के अनुसार, इन अपडेट्स को सुरक्षा की खामियों को दूर करने और साइबर अटैक के खिलाफ डिवाइस की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए ही बनाया गया है। अगर अभी तक ये अपडेट नहीं आया है तो आप अनट्रस्टेड ऐप इंस्टॉल करने, अननोन वेबसाइटों पर जाने या संदिग्ध दिखने वाले लिंक पर क्लिक करने से बचें।

ये भी पढ़ें: iPhone 16 विदेश में सस्ता या भारत में? जानें Price कंपैरिजन; कहीं डूब न जाएं पैसे

Open in App
Tags :