खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

iPhones में हुआ बड़ा बदलाव! अब नहीं रही Apple ID...बदल गया नाम

Apple ID is now Apple Account New Name: अगर आप भी आईफोन का यूज करते हैं तो एप्पल ID के बारे में तो अच्छे से जानते होंगे जिसकी मदद से आप फोन की सर्विसेज और सब्सक्रिप्शन मैनेज करते हैं। आज से इसमें बड़ा बदलाव हो गया है। चलिए इसके बारे में जानें
06:48 AM Sep 17, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Apple ID is now Apple Account New Name: क्या आप भी काफी सालों से एप्पल iPhone का यूज कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। आज से कंपनी ने अपने आईफोन और अन्य डिवाइस में यूज होने वाली Apple ID का नाम बदल दिया है। iOS 18, iPadOS 18 और macOS Sequoia के रिलीज होने के साथ Apple ID का अस्तित्व भी खत्म हो गया है। इसके बजाय, अब कंपनी ने इसे Apple Account नाम दिया है। हालांकि यह कुछ लोगों को एक छोटा सा बदलाव लग सकता है, लेकिन ऐसा बदलाव पहली बार देखने को मिला है।

Advertisement

नाम के साथ फंक्शन भी बदले?

नए नाम के बावजूद, Apple ID के फंक्शन्स में कोई बदलाव नहीं होगा। जिसे हम Apple ID के रूप में जानते थे, वह पर्सनल अकाउंट बना रहेगा जिसका यूज हम App Store, iCloud, iMessage, FaceTime और अन्य जैसी आवश्यक सर्विस एक्सेस करने के लिए यूज करते हैं। बस अंतर ये है कि अब हम इसे Apple Account कहेंगे।

सभी प्रोडक्ट्स में दिखेगा Apple Account

Apple के अनुसार, यह फैसला अपने सभी डिवाइस और सर्विस में बेहतर लॉगिन एक्सपीरियंस ऑफर करना के लिए लिया गया है। हर प्लेटफॉर्म पर अकाउंट के लिए एक अलग नाम रखने के बजाय, Apple Account अब कंपनी के सभी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाने वाला एक नाम होगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें : iPhone 16 छोड़िए! Flipkart Sale में 15 Series पर मिलेगा तगड़ा डिस्काउंट, डील्स हो गई रिवील

ये कोई आइडेंटिफिकेशन सिस्टम नहीं...

कुछ साल पहले Apple ID का मतलब समझ में आता था। फिर Touch ID आया, जिसे बाद में Face ID को जोड़ दिया गया। Apple Vision Pro के आने के साथ, हमने इसमें Optic ID को देखा और ID वर्ड को आइडेंटिफिकेशन सिस्टम से जोड़ दिया गया, लेकिन हमारा Apple अकाउंट कोई आइडेंटिफिकेशन सिस्टम नहीं है। यह एक अकाउंट है, इसलिए सरल शब्द, Apple अकाउंट, से ID को बदल दिया गया है।

वेब पर आने में लग सकता है टाइम

iOS 18 और बाकी सिस्टम के आने के साथ, हम इसे सेटिंग्स और सिस्टम के दूसरे हिस्सों में भी देखेंगे। हालांकि वेब पर बदलावों को पूरी तरह से लागू होने में कुछ दिन लग सकते हैं। आज हम Apple ID को अलविदा और Apple अकाउंट का स्वागत करने के लिए तैयार हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
AppleApple iOS 18Apple iPhone 16
Advertisement
Advertisement