खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Apple यूजर्स को लगेगा तगड़ा झटका? AI फीचर्स के लिए हर महीने करनी पड़ सकती है जेब ढीली

Apple Intelligence Monthly Subscription: एप्पल जल्द ही अपने करोड़ों यूजर्स के लिए AI फीचर्स ला रहा है लेकिन कंपनी इसके लिए मंथली सब्सक्रिप्शन भी ला सकती है, जिसमें इन फीचर्स को एक्सेस करने के लिए आपको पैसे देने होंगे। चलिए इसके बारे में जानें
01:07 PM Jul 02, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Apple Intelligence Monthly Subscription: एप्पल ने हाल ही में अपने WWDC इवेंट 2024 के दौरान अपने नए iOS 18 को पेश किया था जिसके साथ कंपनी ने कई नए AI फीचर्स को भी रोल आउट किया है। हालांकि अभी iOS का नया वर्जन सिर्फ बीटा टेस्टर्स के लिए ही उपलब्ध है लेकिन कंपनी इसे जल्द ही सभी के लिए रोल आउट कर सकती है। वहीं, हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कहा जा रहा है कि कंपनी अब AI फीचर्स के लिए भी अपने यूजर्स से पैसे लेने की तैयारी में है। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Advertisement

लेना होगा मंथली सब्सक्रिप्शन

दरअसल ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन की हालिया रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। उन्होंने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि Apple इंटेलिजेंस के लिए यूजर्स से पैसे चार्ज कर सकता है। यानी आप अगर अपने आईफोन में AI फीचर्स का मजा लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए मंथली सब्सक्रिप्शन लेना होगा। हालांकि कुछ फीचर फ्री भी होंगे लेकिन ज्यादातर फीचर्स के लिए कंपनी पैसे चार्ज कर सकती है।

ये भी पढ़ें : घूमने जाना हो या करनी हो बर्थडे पार्टी प्लान, WhatsApp करेगा मदद; जानें कैसे?

Advertisement

शुरुआत में मिलेगा फ्री एक्सेस  

इतना ही नहीं एक रिपोर्ट में यह भी बताया जा रहा है कि कंपनी इसे "Apple Intelligence " नाम से सब्सक्रिप्शन मॉडल पर पेश कर सकती है। कंपनी Apple इंटेलिजेंस को शुरुआत में तो फ्री में एक्सेस करने की सुविधा देगा, लेकिन टेक दिग्गज समय के साथ इसमें बदलाव कर सकता है। यह स्ट्रेटेजी ठीक iCloud जैसी होने की बात कही जा रही है।

यूजर एक्सपीरियंस बेहतर करने के साथ कमाई  

जैसे एप्पल अभी iCloud में 5GB फ्री स्टोरेज दे रहा है लेकिन इसका सब्सक्रिप्शन लेने के बाद आप इसमें ज्यादा स्टोरेज के साथ कई एक्स्ट्रा फीचर्स का भी मजा ले सकते हैं। सब्सक्रिप्शन मॉडल में ये बदलाव दिखाता है कि Apple अपने Revenue Sources बढ़ा रहा है। AI पर बढ़ते फोकस के साथ, Apple का टारगेट न केवल यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाना है बल्कि इन सर्विस से इनकम बनाना है।

क्या सभी को मिलेगा Apple Intelligence?

आपको बता दें कि Apple Intelligence सिर्फ 8GB RAM वाले मॉडल्स को सपोर्ट करेगा। इसका मतलब है कि मौजूदा लेटेस्ट आईफोन 15 में भी आप इसका मजा नहीं ले पाएंगे लेकिन प्रो सीरीज में एप्पल के AI फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। इसके साथ ही कंपनी पूरे आईफोन 16 लाइनअप में इसे पेश कर सकती है।

Advertisement
Tags :
AI FeaturesApple
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement