whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Apple iPhone, MacBook और iPad यूजर्स के लिए सरकार ने जारी की चेतावनी, जानें क्या है वजह

High Security Warning For Apple Users : क्या आप भी Apple का iPhone, MacBook या iPad इस्तेमाल करते हैं? अगर हां, तो इस खबर को फटाफट जान लें। दरअसल सरकार ने इन सभी डिवाइस के लिए बड़ी चेतावनी जारी की है। चलिए इसके बारे में जानें
02:53 PM Apr 03, 2024 IST | Sameer Saini
apple iphone  macbook और ipad यूजर्स के लिए सरकार ने जारी की चेतावनी  जानें क्या है वजह

CERT-In warns of High Severity Vulnerability: अगर आप भी भी Apple का iPhone, MacBook या iPad इस्तेमाल करते हैं तो अभी सावधान हो जाएं। CERT-In यानी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने इन सभी Apple प्रोडक्ट्स के लिए चेतावनी जारी की है। एजेंसी ने इसे हाई रिस्क रेटिंग दी है। एजेंसी को इन सभी डिवाइस में "Remote Code Execution Vulnerability" मिला है, जिसका इस्तेमाल करके हैकर्स आपके डाटा को चुरा सकते हैं साथ ही डिवाइस पर मनमाना कोड एडिट कर सकते हैं।

इन डिवाइस पर बड़ा खतरा!

CERT-In की चेतावनी के अनुसार, Vulnerability iPhone और iPad यूजर्स को एफेक्ट कर रही है जिनके डिवाइस 17.4.1 से पहले iOS और iPadOS वर्जन पर चल रहे हैं। यह Vulnerability 16.7.7 अपडेट से पहले iOS और iPad वर्जन पर चल रहे डिवाइस को भी एफेक्ट कर रहा है, जो iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone X, iPad gen 5, iPad Pro 9.7-इंच और iPad Pro 12.9-इंच gen 1 पर उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें : 12GB RAM और 125W फास्ट चार्जिंग के साथ Motorola का तगड़ा फोन लॉन्च

मैकबुक यूजर्स भी खतरे में

इसके अलावा, Remote Code Execution Vulnerability 17.4.1 से पहले के एप्पल सफारी वर्जन को भी एफेक्ट कर रहा है, जो मैकओएस मोंटेरे और मैक ओएस वेंचुरा के लिए उपलब्ध है। यह समस्या 13.6.6 से पहले के मैकओएस वेंचर वर्जन और 14.4.1 से पहले के मैक ओएस सोनोमा वर्जन पर मैकबुक यूजर्स को एफेक्ट कर रही है।

दूर से कर सकता हैं टार्गेर

सीईआरटी-इन वेबसाइट पर Vulnerability नोट से पता चलता है कि समस्या "वेबआरटीसी और कोरमीडिया में आउट-ऑफ-बाउंड राइट इश्यू" के कारण है। इसका मतलब यह है कि सिक्योरिटी flaw किसी हैकर को किसी लिंक का यूज करके दूर से किसी को टार्गेर कर सकता है। CERT-In वेबसाइट पर Vulnerability नोट में लिखा है, इस Vulnerability का सक्सेसफुल Exploitation एक हैकर को टारगेट सिस्टम पर मनमाना कोड एडिट करने की सुविधा दे सकता है।

कैसे रखें अपने डिवाइस को सेफ?

इस खतरे से बचने के लिए सबसे पहले अपने Apple iOS और iPadOS डिवाइस को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन के साथ अपडेट करें। Apple द्वारा जारी किए गए किसी भी सिक्योरिटी पैच को तुरंत इनस्टॉल करें। खासकर उन अपडेट को पहले करें जो खामियां CERT-In ने बताई हैं। नेटवर्क से कनेक्ट करते समय, सिक्योर कनेक्शन को ही यूज करें और जोखिम को कम करने के लिए Unsafe और पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क यूज करने से बचें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो