खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ATM से Cash निकलवाने से पहले जरूर करें ये 4 काम, नहीं तो हो सकता है फ्रॉड

Most Common ATM fraud: क्या आप भी ATM से कैश निकलवाते हैं? तो ये 4 काम जरूर करें नहीं तो आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है।
03:51 PM Jul 30, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Most Common ATM fraud: आजकल हर कोई ATM से कैश निकालता है। यह एक आसान और सुविधाजनक तरीका है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ATM से कैश निकालते समय कुछ सावधानियां बरतनी बहुत जरूरी होती हैं। अगर आप इन सावधानियों को नहीं बरतेंगे तो आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है। इसलिए, जब भी आप ATM से कैश निकालने जाएं तो इन 4 बातों का जरूर ध्यान रखें...

Advertisement

कार्ड होल्डर करें चेक

स्कैमर्स आजकल ATM के कार्ड होल्डर पर ही एक एक्स्ट्रा डिवाइस लगा देते हैं, जिससे वे आपके कार्ड का क्लोन तैयारी कर लेते हैं। इसलिए जब भी आप किसी ATM का यूज करें तो उससे पहले ATM का कार्ड होल्डर जरूर चेक करें। हमेशा ऐसे ATM का यूज करें जहां गॉर्ड मौजूद हो।

कीपैड भी करें चेक  

कुछ मामलों में तो ऐसा भी देखा गया है कि ATM पिन को चुराने के लिए स्कैमर्स कीपैड के ऊपर एक कैमरा फिट कर देते हैं। देखने में ये बिलकुल ATM का ही पार्ट लगता है लेकिन इसमें एक प्लेट के ऊपर कैमरा लगा होता है। इसलिए जब भी आप किसी ATM का यूज करें तो दूसरे हाथ से कीपैड को हाईड कर लें।

Advertisement

ये भी पढ़ें : लूट लो! Airtel और Jio इन प्लान्स पर दे रहे हैं अनलिमिटेड 5G, चेक करें लिस्ट

Cash Dispenser

स्कैमर्स तो आजकल इन तरीकों से भी एक कदम आगे निकल गए हैं। कुछ मामलों में तो ऐसा भी देखा गया है कि स्कैमर्स कैश डिस्पेंसर वाले एरिया को ही ब्लॉक कर देते हैं, जिससे जब आप कैश निकालने के लिए ATM का यूज करते हैं तो कैश आता ही नहीं है। जब आप ATM छोड़कर जाते हैं तो स्कैमर्स बाद में इस कैश को निकाल लेते हैं।

ऐसे ATM का करें यूज  

जब भी कैश निकलवाने के लिए ATM का यूज करें तो ऐसे ATM का यूज करें जो नया हो क्योंकि नए ATM काफी एडवांस हैं और इसमें  दिक्कत न के बराबर आती है।

Advertisement
Tags :
ATM CardBanking Frauds
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement