whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अभी निपटा लें Inverter से जुड़े ये 4 काम, नहीं तो हो सकता है खराब!

Best Inverter Tips: क्या आपके घर में भी इन्वर्टर लगा हुआ है? अगर हां, तो अभी ये 4 काम जरूर करें नहीं तो ये खराब भी हो सकता है और आपके पैसे बर्बाद हो सकते हैं। चलिए इसके बारे में जानें...
02:23 PM May 16, 2024 IST | Sameer Saini
अभी निपटा लें inverter से जुड़े ये 4 काम  नहीं तो हो सकता है खराब

Best Inverter Tips: गर्मियां आ गई हैं ऐसे में अब वो समय भी आ गया है जब बिजली दिन में 4-5 बार तो परेशान करेगी ही। देश के कुछ हिस्सों में तो गर्मियों के दिनों में बिजली की सबसे ज्यादा दिक्कत रहती है। ऐसे में बहुत से घरों में आज इन्वर्टर का इस्तेमाल किया जाने लगा है। हालांकि मौसम गर्म होने के कारण इसमें काफी सारी परेशानियां भी होने लगती हैं। कहीं इस भीषण गर्मी में आपका इन्वर्टर भी खराब न हो जाए तो आपको कुछ काम अभी कर लेने चाहिए। चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं...

इन्वर्टर की वायरिंग करें चेक

सबसे पहले इन्वर्टर की वायरिंग को अच्छे से चेक करें। यह भी जांच लें कि इसमें कोई खराबी या डैमेज तो नहीं है। अगर कहीं से तार कटी हुई या समय के साथ खराब हो गई है तो इसे तुरंत बदल दें। साथ ही इन्वर्टर के कनेक्शन भी अच्छे से चेक करें। कई बार ढीले कनेक्शन की वजह से भी इसमें समस्या आ सकती है। Damaged वायर्स को भी बदलवा लें।

इन्वर्टर की करवाएं सर्विसिंग

सर्दियों के मुकाबले गर्मी में इन्वर्टर पर ज्यादा भार पड़ता है। ऐसे में इन्वर्टर की सर्विसिंग काफी ज्यादा जरूरी हो जाती है। समय रहते इन्वर्टर की सर्विसिंग जरूर करवा लें। इन्वर्टर की सफाई हर छह महीने में या एक साल में एक बार जरूर करवानी चाहिए। सर्विसिंग में इन्वर्टर की सफाई, ऑयल और अन्य काम शामिल होते हैं।

ये भी पढ़ें : Fridge Blast Reason: फ्रिज में ब्लास्ट होने के ये हैं 3 कारण, आप भी जान लीजिए

बैटरी भी करवाएं चेक

इसके अलावा इन्वर्टर की बैटरी को भी अच्छे से चेक करवा लें। सर्दियों के मुकाबले गर्मी में बैटरी जल्दी खराब होने का डर बना रहता है।
इसके साथ ही बैटरी का वाटर लेवल भी चेक करवाएं और अगर जरूरत हो तो पानी को चेंज करवाएं। इसके अलावा बैटरी के टर्मिनलों को भी अच्छे से साफ करवाएं। इससे इसका बैटरी बैकअप भी काफी बढ़ जाएगा।

सही जगह रखें इन्वर्टर

इस बात का भी खास ख्याल रखें कि आपने जहां इन्वर्टर को रखा है वो एरिया हवादार और सूखा हो। इन्वर्टर को ऐसी किसी भी जगह पर न रखें जहां सीधे धूप पड़ रही हो। साथ ही इन्वर्टर के चारों तरफ अच्छा स्पेस होना चाहिए ताकि एयर का फ्लो बना रहे। अगर आपने इन्वर्टर को किसी ऐसी जगह रखा है जहां धुप और इसपर पानी गिरता है तो ऐसे में इसमें ओवर हीट और शार्ट सर्किट से ब्लास्ट होने का भी खतरा बढ़ जता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो