आ गया ब्लूटूथ का बड़ा अपडेट: अब स्मार्टफोन से चीजें ढूंढना होगा और भी तेज

Bluetooth 6 Features: ब्लूटूथ 6 का नया अपडेट चैनल साउंडिंग फीचर के साथ आता है, जिससे डिवाइस ढूंढना और तेज और सटीक हो जाएगा। यह फीचर कीलेस एंट्री और बैटरी बचाने में भी मदद करेगा, जिससे स्मार्टफोन का यूज और बेहतर होगा।

featuredImage
Bluetooth 6 Features

Advertisement

Advertisement

Bluetooth 6 Features: ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी का नया Version, ब्लूटूथ 6, जल्द ही यूजर्स के अनुभव को और भी बेहतर बनाने आ रहा है। इस नए अपडेट के साथ, डिवाइस ढूंढना अब और आसान और तेज हो जाएगा। ब्लूटूथ स्पेशल इंटरेस्ट ग्रुप (SIG) ने ब्लूटूथ 6 की घोषणा की, जिसमें चैनल साउंडिंग नाम का नया फीचर जोड़ा गया है। यह फीचर डिवाइस की सटीक दूरी का पता लगाकर वस्तुओं को ढूंढने में मदद करेगा,जैसे अगर आपकी कार की कार कि चाबी आपसे सिर्फ 10 cm की दूरी पर होगी तो यह बिल्कुल सटीक दूरी ही आपको बताएगा।

इसके अलावा, यह नया वर्जन कीलेस एंट्री और डिवाइस की बैटरी बचाने में भी मदद करेगा। हालांकि, अभी तक इस अपडेट में लॉसलेस ऑडियो स्ट्रीमिंग को सुधारने की कोई घोषणा नहीं हुई है, लेकिन यह अपडेट विशेष रूप से कनेक्टेड डिवाइस के यूज को आसान और ज्यादा सुरक्षित बनाने पर केंद्रित है।

यह भी पढ़े: लो जी अब बैंक जाने की भी जरूरत नहीं! ऐप करेगा ये काम आसान

Channel Sounding: डिवाइस ढूंढने का सटीक तरीका

चैनल साउंडिंग नाम का एक नया फीचर ब्लूटूथ 6 में जोड़ा गया है, जो डिवाइस की सही दूरी का पता लगाकर उन्हें ढूंढने में मदद करेगा। यह फीचर डिवाइस ट्रैकिंग को और भी सटीक और तेज बनाएगा, जिससे आप अपने स्मार्टफोन से जुड़े एयरटैग जैसी चीजों को सेंटीमीटर तक की सटीकता से ढूंढ सकेंगे।

"Find My" नेटवर्क से Compatibility

ब्लूटूथ 6 का यह फीचर Apple के "Find My" नेटवर्क से जुड़ी वस्तुओं को तेजी से खोजने में मदद करेगा। हालांकि, एंड्रॉइड यूजर्स के लिए "Find My Device" नेटवर्क के बारे में ज्यादा चर्चा नहीं हो रही है। यह फीचर इस नए अपडेट को खासतौर पर Apple प्रोडक्ट्स के लिए Friendly बना सकता है, जिससे एयरटैग जैसी डिवाइस का पता लगाना और भी आसान हो जाएगा।

कारों के लिए बेहतर कीलेस एंट्री

ब्लूटूथ 6.0 से कीलेस एंट्री में भी सुधार होगा। फोन और कार के बीच की दूरी के आधार पर, यह फीचर कार की चाबियों को केवल Authorized डिवाइस के जरिए ही अनलॉक करेगा, जिससे सुरक्षा में भी बढ़ोतरी होगी। यह डिजिटल की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए एक ज्यादा लेयर जोड़ेगा, जो विशेष दूरी पर ही काम करेगा।

स्मार्ट डिवाइस मैनेजमेंट

कीबोर्ड और गेम कंट्रोलर्स जैसे ब्लूटूथ डिवाइस अब दूरी के अनुसार Active और Inactive मोड में बेहतर तरीके से स्विच करेंगे। इसका मतलब यह है कि अगर आप कीबोर्ड और माउस को कनेक्टेड छोड़कर दूर चले जाते हैं, तो यह अनावश्यक बैटरी नहीं खींचेंगे और बिना किसी गलती के काम करेंगे।

यह भी पढ़े: iPhone 16 के लॉन्च से पहले एक और खुलासा! इन कलर्स में मिलेगा एप्पल का नया फोन

लॉसलेस ऑडियो स्ट्रीमिंग में कोई बड़ा सुधार नहीं

हालांकि ब्लूटूथ 6 में कनेक्टेड डिवाइस के अनुभव को बेहतर बनाने पर ध्यान दिया गया है, लेकिन लॉसलेस ऑडियो स्ट्रीमिंग में अभी तक कोई बड़ा सुधार देखने को नहीं मिला है। यह अपडेट फिलहाल डिवाइस ट्रैकिंग और कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने पर केंद्रित है।

ब्लूटूथ 6 का नया अपडेट स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस से जुड़े अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। चैनल साउंडिंग फीचर के साथ, डिवाइस ढूंढना अब और भी तेज और सटीक हो जाएगा। चाहे वह एयरटैग की खोज हो या कार की कीलेस एंट्री, यह अपडेट ब्लूटूथ तकनीक को अगले स्तर पर ले जाने का वादा करता है।

Open in App
Tags :