खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Alexa का आया बाप, सोचने से कंट्रोल होगा हर डिवाइस, नई तकनीक में पिछड़े Elon Musk

Brain Implant Amazon Alexa Control: क्या आप जानते हैं जल्द ही आप अपनी सोच से घर के सभी डिवाइस को कंट्रोल कर सकेंगे। न कोई बटन दबाना होगा, न कोई रिमोट की जरूरत होगी। दिमाग में लगी एक चिप से सारा काम हो जाएगा।
03:02 PM Sep 17, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Brain Implant Amazon Alexa Control: कल्पना कीजिए कि आप सिर्फ अपने दिमाग से ही अपने घर के सभी डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं। यह कोई साइंस फिक्शन मूवी नहीं है, बल्कि रियलिटी है जिसके करीब हम तेजी से पहुंच रहे हैं। एलन मस्क की न्यूरालिंक और सिंक्रोन जैसी अन्य कंपनियों ने मस्तिष्क और कंप्यूटर को जोड़ने वाली टेक्नोलॉजी पर काफी काम किया है लेकिन सिंक्रोन ने हाल ही में इस क्षेत्र में एक बड़ी सफलता हासिल की है, जो किसी बीमारी या दुर्घटना के कारण चलने की क्षमता खो चुके हैं उनकी काफी मदद करेगी। ये कंपनी कहीं न कहीं Elon Musk से भी एक कदम आगे निकल गई है।

Advertisement

दिमाग में लगाया एक छोटा सा चिप

दरअसल, हाल ही में इस कंपनी ने एक ऐसे व्यक्ति का इलाज किया जो एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस (ALS) नामक एक बीमारी से पीड़ित था। इस बीमारी के कारण मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और व्यक्ति धीरे-धीरे अपनी चलने फिरने की क्षमता खो देता है। सिंक्रोन ने इस व्यक्ति के मस्तिष्क में एक छोटा सा चिप लगाया। इस चिप के जरिए अब वह अपने दिमाग से ही अमेजन एलेक्सा को कंट्रोल कर सकता है। वह वीडियो कॉल कर सकता है, गाने सुन सकता है और यहां तक कि अपने घर के लाइट्स को भी चालू-बंद कर सकता है।

ये भी पढ़ें : Jio Down: नहीं आ रहे नेटवर्क…काम नहीं कर रहा मोबाइल इंटरनेट, क्या आपको भी आ रही है समस्या?

Advertisement

कैसे काम करती है यह टेक्नोलॉजी?

हमारे मस्तिष्क में करोड़ों न्यूरॉन्स होते हैं जो आपस में सिग्नल का एक्सचेंज करते हैं। जब हम कोई काम करना चाहते हैं, तो हमारे मस्तिष्क में एक इलेक्ट्रिकल सिग्नल बनता है। इस टेक्नोलॉजी में, दिमाग में लगाया गया चिप इस इलेक्ट्रिकल सिग्नल को पकड़ लेता है और उसे कंप्यूटर में भेज देता है। कंप्यूटर इस संकेत को समझता है और फिर उस हिसाब से ये काम करता है।

इस टेक्नोलॉजी के फायदे

यह टेक्नोलॉजी उन लोगों के लिए एक बड़ी उम्मीद है जो किसी बीमारी या दुर्घटना के कारण चलने की क्षमता खो चुके हैं। इतना ही नहीं ये टेक्नोलॉजी स्मार्ट होम को और भी स्मार्ट बना सकती है। हम जल्द ही ऐसे घरों की कल्पना कर सकते हैं जहां सभी डिवाइस हमारे सोचने मात्र से  कंट्रोल होंगे।

Open in App
Advertisement
Tags :
Amazonelon musk
Advertisement
Advertisement