Advertisement

Jio, Airtel और Vi छोड़िए! BSNL के इस खास SIM में 4G और 5G चलेगा सुपर फास्ट!

BSNL New 4G 5G Usim: बीएसएनएल जल्द ही एक खास तरह का SIM पेश करने जा रहा है जिसमें सुपर फास्ट 4G और 5G इंटरनेट चलेगा। साथ ही 4G के रोल आउट को लेकर भी अहम जानकारी सामने आई है। चलिए इसके बारे में जानें

BSNL New 4G 5G Usim: अगर आप भी BSNL के खराब नेटवर्क से परेशान हैं और फिर से Jio, Airtel या Vi में स्विच करने की सोच रहे हैं तो जरा रुकिए। BSNL भी देश में जल्द ही 4G सर्विस लॉन्च करने जा रहा है। इतना ही नहीं कंपनी 4G और 5G यूजर्स के लिए एक खास सिम लॉन्च करने जा रही है, जिसे USIM नाम दिया गया है। बहुत से लोगों का ये सवाल है कि आखिर ये यू-सिम है क्या और इससे आपको क्या फायदा होगा? चलिए इसके बारे में विस्तार से जानें...

क्या है USIM?

USIM यानी यूनिवर्सल सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल एक ऐसा सिम कार्ड है जिसमें एक छोटी सी चिप होती है। ये चिप आपके सिम कार्ड को आपके मोबाइल नेटवर्क से जोड़ती है और आपकी सारी जानकारी स्टोर करती है। USIM आम सिम कार्ड से ज्यादा सिक्योर होती है और इसे आसानी से पहचाना और वेरीफाई किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें : iPhone 16 के लॉन्च से पहले MacBook हुआ 10 हजार रुपये सस्ता

BSNL क्यों ला रहा है USIM?

4G और 5G दोनों के लिए एक सिम: BSNL का नया USIM 4G और 5G दोनों नेटवर्क के साथ काम करता है। इसका मतलब है कि अगर आपने BSNL का 4G सिम लिया है, तो जब 5G आएगा तो आपको नया सिम लेने की जरूरत नहीं होगी। BSNL ने इस USIM को भारतीय कंपनी दूरसंचार विकास फर्म पायरो होल्डिंग्स के साथ मिलकर बनाया है। इससे भारत में टेक्नोलॉजी का विकास होगा और हम विदेशी कंपनियों पर कम निर्भर होंगे। BSNL का मानना है कि इस नए USIM से उनकी सर्विस में सुधार होगा और ग्राहकों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

कब शुरू होगी 4G सर्विस?

BSNL का टारगेट है कि मार्च 2025 तक पूरे देश में 4G सर्विस शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद 2025 के अंत तक 5G सर्विस भी शुरू करने की योजना है। BSNL आमतौर पर अन्य टेलीकॉम कंपनियों की तुलना में सस्ता डेटा और कॉलिंग प्लान्स ऑफर करता है। USIM के साथ, BSNL ग्रामीण इलाकों में भी डिजिटल सर्विस को पहुंचाने में मदद कर सकता है।

Open in App
Tags :