चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Mobile SIM कार्ड हो रहे हैं बंद? लोगों को आ रहे Call और मैसेज; जानें क्या है सच्चाई?

BSNL Sim Card Block KYC Update Fraud: क्या आपको भी Mobile SIM कार्ड बंद होने का मैसेज मिला है तो अभी सावधान हो जाएं। आप किसी बड़े स्कैम का शिकार हो सकते हैं। चलिए इसके बारे में जानें
08:08 AM Jun 13, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

BSNL Sim Card Block KYC Update Fraud: क्या आप भी BSNL SIM कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं? अगर हां, तो आपके लिए बड़ा अपडेट है, SMS में बताया गया है कि टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI बीएसएनएल के सिम कार्ड को पूरी तरह से बंद करने जा रहा है। साथ ही मैसेज में यह भी दावा किया जा रहा है कि अगले 24 घंटे में आपका सिम कार्ड बंद हो जाएगा।

Advertisement

बताई SIM कार्ड बंद करने की वजह

दरअसल मैसेज में बताया गया है कि ऐसा केवाईसी अपडेट न होने के कारण किया जा रहा है। अगर आप अभी KYC प्रोसेस को कंप्लीट नहीं करते हैं तो आपका सिम कार्ड बंद हो जाएगा। यही नहीं मैसेज में एक नंबर भी दिया गया है जहां कॉल करके आप KYC को कंप्लीट करवा सकते हैं लेकिन जरा रुकिए आपको गलती से भी ऐसे किसी नंबर पर कॉल नहीं करना है क्योंकि ये एक फ्रॉड SMS है। कुछ लोगों को ऐसे कॉल्स भी आ रहे हैं जिसमें सिम कार्ड बंद करने की बात कही जा रही है।

हो सकते हैं स्कैम का शिकार

वायरल मैसेज के बाद पीआईबी की ओर से भी X पर एक पोस्ट शेयर कर इसकी जानकारी दी गई है। इसमें बताया गया है कि ट्राई और BSNL की तरफ से ऐसा कोई SMS नहीं किया गया है। साथ ही ट्वीट में कहा गया है कि ये एक फर्जी मैसेज है। बीआईबी का कहना है कि अगर आपको भी ऐसे मैसेज मिल रहे हैं तो इसे इग्नोर करें। साथ ही पीआईबी ने यह भी कहा कि मैसेज में बताए गए किसी भी नंबर पर कॉल न करें, क्योंकि इससे आपका पर्सनल डाटा खतरे में आ सकता है या आपके साथ कोई फ्रॉड हो सकता है।

Advertisement

ऐसे रखें खुद को सेफ

  1. अगर आपको SMS या सोशल मीडिया या कॉल के जरिए कोई भी केवाई के नाम पर डिटेल्स मांगता है तो सावधान हो जाएं।
  2. पर्सनल डिटेल्स जैसे OTP, बैंक डिटेल किसी के साथ शेयर न करें।
  3. किसी मैसेज या कॉल पर अगर आपको शक होता है, तो उसकी तुरंत चक्षु पोर्टल पर शिकायत दर्ज करवाएं।
Advertisement
Tags :
BSNLmobile Sim card
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement