खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

करोड़ों मोबाइल यूजर्स के लिए सरकार ने जारी की चेतावनी, पर्सनल डाटा खतरे में

Android Smartphone Security Risk: करोड़ों मोबाइल यूजर्स के लिए सरकार ने बड़ी चेतावनी जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार आपका पर्सनल डाटा इस वक्त खतरे में है। चलिए इसके बारे में जानें
03:13 PM Jun 10, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Android Smartphone Security Risk: भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम यानी CERT-In ने हाल ही में करोड़ों मोबाइल यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है और यह वार्निंग खासतौर पर एंड्राइड स्मार्टफोन का यूज करने वालों के लिए है। iPhone यूजर्स पूरी तरह से सेफ हैं। अगर आप भी कोई Android फोन या फिर Android टैबलेट यूज कर रहे हैं तो अभी आप इस वक्त बड़े खतरे में हैं। सुरक्षा एजेंसी का कहना है कि इस वक्त आपका पर्सनल डेटा भी खतरे में है। जो लोग नहीं जानते उन्हें बता दें CERT-In इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत आता है।

Advertisement

OS में कई बड़ी खामियां

CERT-In ने अपनी एक हालिया रिपोर्ट में बताया है कि Android OS में कई बड़ी खामियां मिली हैं जिसका यूज करके हैकर्स आपके फोन से पर्सनल डिटेल्स और डेटा को चोरी कर सकते हैं। ऐसे में आप भी ये जरूर जान लें कि सुरक्षा एजेंसी ने कौन-कौन से Android वर्जन के लिए चेतावनी जारी की है।

इन Android वर्जन पर खतरा

ये भी पढ़ें : iPhone में AI से लेकर नए OS तक, Apple आज करेगा कई बड़ी घोषणाएं

इन कंपोनेंट्स में खामियां

Cert-In की रिपोर्ट के अनुसार ये दिक्कतें Android में फ्रेमवर्क, Kernel, आर्म कंपोनेंट्स, इमेजिनेशन टेक्नोलॉजी, सिस्टम, गूगल प्ले सिस्टम अपडेट और क्वालकॉम के क्लोज्ड-सोर्स कंपोनेंट्स में खामियां मिली हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इन खामियों का इस्तेमाल करके हैकर आपके फोन को आसानी से हैक कर सकता है। एक बार फोन हैक हो जाने के बाद हैकर आपके फोन में मौजूद सारा डेटा डार्क वेब पर भी बेच सकते हैं। यही नहीं रिपोर्ट में कहा गया है कि हैकर्स आपके फोन में डिनायल ऑफ सर्विस कंडीशन को भी ऑन कर सकती है। इससे खतरे से बचने के लिए सुरक्षा एजेंसी ने यूजर्स को जितनी जल्दी हो सके Security Patch अपडेट करने की सलाह दी है।

Advertisement

Security Patch अपडेट कैसे करें?

Advertisement
Tags :
AndroidCERT-In
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement