होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

यहां की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों पर चाइनीज हैकर्स का हमला! चीन ने साफ किया इनकार

Cyber Attacked on American Telecom Company: चीन के हैकरों पर अमेरिका ने यूएसए की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों के डेटा को हैक करने का आरोप लगाया है। अमेरिका के इस आरोप को चीन ने नकार नकार दिया है।
06:00 PM Oct 07, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Cyber Attacked on American Telecom Company: अमेरिका ने यूएस की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों का डेटा को लेकर दावा किया है कि ये डेटा चीन के हैकर्स के निशाने पर है। इसमें कोर्ट के द्वारा अधिकृत वायरटैपिंग के लिए इस्तेमाल होने वाला डेटा भी शामिल हो सकता है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक चाइनीज हैकर्स के पास अमेरिकी कंपनियों के डेटा का नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर भी निशाने पर हो सकता है।

Advertisement

इस साइबर हमले में ये टेलिकॉम कंपनियां हुईं प्रभावित

जिन कंपनियों के संवेदनशील डेटा की जानकारी हैकर के पास होने की संभावना है, उन कंपनियों में वेरिजॉन कम्युनिकेशन, एटीएंडटी और ल्यूमेन टेक्नोलॉजी शामिल हैं। ये हैकर्स एक चाइनीज इंटेलिजेंस खुफिया ऑपरेशन 'साल्ट टाइफून' का एक हिस्सा हो सकते हैं। हैकर्स ने बहुत बड़ी संख्या में इन कंपनियों के उपभोक्ताओं से एक बड़ा ट्रैफिक बनाया है। इसके अलावा हैकरों ने इन कंपनियों के डेटा को अपने लक्ष्य पर लिया है।

साइबर सिक्योरिटी एंड इंफ्रास्ट्रक्टर सिक्योरिटी एजेंसी के पूर्व कार्यकारी निदेशक और वर्तमान समय में सेंटिनलवन के उपाध्यक्ष ब्रैंडन वेल्स ने पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का जिक्र करते हुए कहा है कि चाइनीज हैकर्स के निशाने पर कंपनियों के डेटा को लेकर कहा है कि भविष्य में इसके काफी गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं।

Advertisement

चाइनीज हैकर्श की इस गतिविधि को पहले यूएस सरकार गंभीरता से नहीं ले रही थी, लेकिन अब सरकार पर काफी गंभीर दिखाई देगी। अमेरिका के बाहर भी हैकर्स पर कई कंपनी को अपने निशाने पर लेने का आरोप है।

चीन ने इन आरोपों को लेकर क्या कहा?

इस मुद्दे पर चीन के विदेश मंत्रालय ने अमेरिका पर आरोप लगाते हुए कहा है कि चीन ने यूएसए पर बेवजह के आरोप लगाए हैं। इसके साथ ही चीन को अमेरिका के द्वारा बेवजह एक कहानी गढ़ने का दोषी ठहराने का भी आरोप लगाया है।

चीन ने कहा है कि साइबर सुरक्षा दुनिया के लिए एक चुनौती बन गई है। इस कारण अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के प्रयास बाधित हो जाएंगे। चीन के मुताबिक यह घटनाएं 'फ्लैक्स टाइफून' और 'वॉल्ट टाइफून' को बाधित करने के हाल ही के अमेरिकी प्रयासों के बाद की गई हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
cyber attackCyber CrimeHackingTech News
Advertisement
Advertisement