whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बारिश में Cooler का यूज करने वाले सावधान! भूलकर भी न करें ये 3 गलतियां

Cooler Using Tips in Monsoon: बारिश के मौसम में कूलर का यूज करने वाले सावधान हो जाएं। इस्तेमाल के दौरान भूलकर भी ये 3 गलतियां न करें। चलिए इसके बारे में जानें
02:22 PM Jul 15, 2024 IST | Sameer Saini
बारिश में cooler का यूज करने वाले सावधान  भूलकर भी न करें ये 3 गलतियां

Cooler Using Tips in Monsoon: क्या आप भी बारिश के मौसम में कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं? अगर हां, तो आपको बता दें ऐसा करना आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि बारिश के मौसम में कूलर के टैंक में भरे पानी में मच्छर और कीड़ों के साथ खतरनाक बैक्टीरिया बन जाते हैं, जो आपको बीमार करते हैं। कुछ मामलों में तो ऐसा भी देखा गया है कि ये मच्छर, कीड़े और बैक्टीरिया लोगों को इतना बीमार कर देते हैं कि उन्हें अस्पताल जाना पड़ जाता है। कहीं आपके साथ ऐसा कुछ न हो जाए इसलिए ऐसे मौसम में कूलर का यूज करते समय ये 3 गलतियां कभी न करें।

कूलर की सफाई

अगर आप नहीं चाहते कि आप भी इस मौसम में कूलर की वजह से बीमार हो जाएं तो इसकी सफाई रेगुलर करें। पानी की टंकी, पैड्स और फैन ब्लेड्स को अच्छे से साफ करें। कूलर में गंदगी और बैक्टीरिया जमा न होने दें। कूलर में हमेशा साफ पानी का ही इस्तेमाल करें। बैक्टीरिया या फंगस न पनप सके इसके लिए टाइम टू टाइम पानी बदलें।

Cooler Using Tips in Monsoon

ये भी पढ़ें : Zomato और Swiggy से खाना ऑर्डर करने वालों को झटका! हर ऑर्डर पर देंगे होंगे ज्यादा पैसे

पाइप तो नहीं ब्लॉक?

कूलर के इनलेट और आउटलेट पाइप को अच्छे से चेक करें। पानी सही ढंग से फ्लो कर रहा है या नहीं इसकी भी अच्छे से जांच करें। अगर आप कूलर का यूज नहीं कर रहे हैं तो इसे किसी कपड़े से कवर करके रखें। कूलर में इससे बारिश का पानी या धूल मिटटी नहीं जाएगी। वेंटिलेटेड जगह पर ही कूलर को रखें इससे रूम में सही एयर फ्लो बना रहेगा और नमी भी कम होगी।

फैन और मोटर करें चेक

अगर आपका कूलर कहीं ओपन एरिया में है और बहार बारिश तेज है तो ऐसे में कई बार कूलर ज्यादा आवाज भी करने लगता है। ऐसे में कूलर के फैन और मोटर को जरूर चेक करें। इस बात की भी जांच करें की कहीं मोटर पर पानी तो नहीं गिर रहा। अगर मोटर पर ज्यादा धूल या गंदगी जम गई है तो पहले इसे साफ करें। बारिश के दौरान आप पानी में एंटी-बैक्टीरियल सॉल्यूशन का भी यूज कूलर में यूज कर सकते हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो