whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Disney Hotstar को लेकर मुकेश अंबानी का तगड़ा प्लान, यूजर्स को फायदा, Netflix Amazon को नुकसान

Disney Hotstar to Merge with Jio Cinema: क्या आप जानते हैं जल्द ही Disney+ Hotstar गायब हो सकता है। जी हां, कंपनी डिज्नी हॉटस्टार को जियो सिनेमा में मर्ज करने की तैयारी कर रही है। चलिए इसके बारे में जानें
07:31 AM Aug 20, 2024 IST | Sameer Saini
disney hotstar को लेकर मुकेश अंबानी का तगड़ा प्लान  यूजर्स को फायदा  netflix amazon को नुकसान

Disney Hotstar to Merge with Jio Cinema: भारत के ओटीटी का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने हाल ही में डिज्नी हॉटस्टार को खरीदने के बाद एक बड़ा कदम उठाया है। कंपनी अब डिज्नी हॉटस्टार को जियो सिनेमा में मर्ज करने की तैयारी कर रही है। इस विलय से भारतीय ओटीटी मार्केट में काफी हलचल मच गई है। क्या आप जानना चाहते हैं कि इस विलय के पीछे क्या कारण है? और इसका भारतीय ओटीटी मार्केट पर क्या असर पड़ेगा? इस विलय से भारतीय दर्शकों के लिए कोई फायदा होगा या नहीं चलिए इसी के बारे में जानते हैं...

क्यों किया जा रहा है मर्ज?

दरअसल हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार रेगुलेटरी मंजूरी के बाद डिज्नी हॉटस्टार का विलय जियो सिनेमा में जल्द ही कर दिया जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि रिलायंस इंडस्ट्रीज दो ओटीटी प्लेटफॉर्म चलने के सपोर्ट में नहीं है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में भी ये दावा किया गया है कि डिज्नी हॉटस्टार और जियो सिनेमा को मर्ज करने की प्लानिंग भी पूरी हो गई है।

Disney Hotstar to Merge with Jio Cinema

ये भी पढ़ें : Vivo V40 का पहली सेल में 8500 रुपये तक गिरा Price! चेक करें डील

50 करोड़ से भी ज्यादा डाउनलोड

बता दें कि इस वक्त गूगल प्ले स्टोर पर डिज्नी हॉटस्टार के लगभग 50 करोड़ से भी ज्यादा डाउनलोड हैं जबकि जियो सिनेमा 10 करोड़ लोग अपने फोन में यूज कर रहे हैं। डिज्नी हॉटस्टार स्टार इंडिया का है, जो वॉल्ट डिज्नी का एक हिस्सा है। जबकि जियो सिनेमा रिलायंस इंडस्ट्रीज के वियाकॉम 18 के अंडर आता है।

मंजूरी मिलने का इंतजार

इस साल फरवरी में, रिलायंस और वॉल्ट डिज्नी ने अपने इंडियन एंटरटेनमेंट बिजनेस, स्टार और वियाकॉम 18 को मिलाकर एक बड़ी कंपनी बनाने की घोषणा की थी। इस नए ग्रुप के पास 100 से ज्यादा टेलीविजन चैनल और दो बड़े स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म होंगे। कंपनी ने कुछ हिंदी और रीजनल चैनल्स को बंद करने की भी योजना बनाई है ताकि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के नियमों का पालन किया जा सके। वर्तमान में, इस मर्जर को सीसीआई और नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल से मंजूरी मिलने का इंतजार है। कहा जा रहा है कि इससे कहीं न कहीं Netflix और Amazon को कड़ी टक्कर मिलेगी।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो