चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

E-Challan Scam: चालान कटने का आया है मैसेज तो हो जाएं सावधान! बैंक खाता हो सकता है खाली    

E-Challan Scam: क्या आप भी दोस्तों के साथ होली पर गेड़ी मारने गए थे और अब फोन पर E-Challan आ गया है, लेकिन कहीं ये नकली तो नहीं? इस बात की जरूर जांच कर लें क्योंकि फर्जी ई-चालान भेज कर फ्रौड़स्टर्स लोगों के बैंक अकाउंट खाली कर रहे हैं।
09:29 AM Mar 27, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

E-Challan Scam: देश में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। फ्रॉड करने वाले ई-चालान के लिंक भेजकर और सरकारी वेबसाइटों की हूबहू नकल बनाकर लोगों को निशाना बना रहे हैं। कई लोगों के मोबाइल फोन पर पिछले कुछ दिनों में ई-चालान के मैसेज आए हैं। खास बात यह है कि इस मैसेज में आपकी गाड़ी का नंबर और चालान की राशि लिखी होती है और साथ ही भुगतान के लिए एक लिंक भी भेजा जाता है लेकिन इस लिंक पर क्लिक करने से आपका बैंक खाता खाली भी हो सकता है। हालांकि आप इस फर्जी मैसेज की मिनटों में पहचान कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। चलिए इसके बारे में जानते हैं...

Advertisement

नकली ई-चालान की पहचान कैसे करें?

इसके लिए सबसे पहले परिवहन वेबसाइट https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं और चालान डाउनलोड करने का ट्राई करें। रियल  चालान आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। अगर यहां आपको चालान नहीं दिख रहा है तो ये मैसेज नकली है।

सस्पीशियस ई-चालान में दिए गए लिंक के डोमेन की जांच करें। अगर यह gov.in पर खत्म होता है तो इसका मतलब है कि यह असली है। यहां तक की रियल चालान में वाहन की तस्वीर और बाकि सभी डिटेल्स के अलावा वाहन और मालिक की पूरी डिटेल्स होती हैं।

Advertisement

अगर आपको ये मैसेज किसी नॉर्मल नंबर से आया है तो लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि इससे आपके बैंक और कार्ड डिटेल्स चोरी हो सकते हैं। चालान को वेरीफाई करने के लिए हेल्पलाइन पर पुलिस को कॉल करें।

भेज रहे फेक लिंक

फ्रॉड करने वाले लगातार लोगों को टेस्ट SMS के जरिए इस तरह के ई-चालान भरने के लिए फेक लिंक सेंड कर रहे हैं। जैसे ही कोई व्यक्ति इस लिंक को ओपन करता है तो कई बार उसकी बैंक डिटेल्स चुरा ली जाती हैं। देखने में ये लिंक काफी हद तक असली लगते हैं। इनका पता लगा पाना काफी मुश्किल है। लिंक ओपन करके जैसे ही कोई शख्स इस चालान को भरता है तो सभी बैंक डिटेल्स फ्रौड़स्टर के पास पहुंच जाती है। अब तक लाखों लोग इस जाल में फंस चुके हैं।

Advertisement
Tags :
Bank scamE-Challan Scam
Advertisement
Advertisement