whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या आप भी यूज करते हैं ये SIM कार्ड? तो बैंक अकाउंट हो सकता है खाली!

eSIM Hacking Fraud : अगर आप भी अपने फोन में eSIM का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अभी सावधान हो जाएं। दुनियाभर में हैकर्स eSIM यूजर्स को टारगेट कर रहे हैं। यहां तक कि आपका पर्सनल डाटा और बैंक डिटेल्स भी चुरा सकते हैं। आइए जानें कैसे?
01:24 PM Mar 19, 2024 IST | Sameer Saini
क्या आप भी यूज करते हैं ये sim कार्ड  तो बैंक अकाउंट हो सकता है खाली

eSIM Hacking Fraud: भारत समेत दुनियाभर से रोजाना ऑनलाइन फ्रॉड के नए-नए मामले सामने आते रहते हैं। इसमें सिम कार्ड फ्रॉड सबसे आम है, लेकिन ये एक बड़ी चिंता का विषय बन गया है क्योंकि पिछले कुछ वक्त में हैकर्स बड़े पैमाने पर इसका यूज करके लोगों को निशाना बना रहे हैं। हालांकि बदलती तकनीक के साथ हैकर्स भी अब नए तरीके से इस सिम कार्ड फ्रॉड को अंजाम दे रहे हैं।

eSIM प्रोफाइल का कर रहे यूज

नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ये हैकर्स अब डाटा और पैसे चुराने के लिए आपके प्राइमरी नंबर को ट्रांसफर करने के लिए eSIM प्रोफाइल का यूज कर रहे हैं। eSIM एक सिम कार्ड का डिजिटल वर्जन है जिसे कभी भी प्रोग्राम किया जा सकता है और हैकर्स अब फीचर का यूज करके फिजिकल कार्ड को बायपास करने और eSIM का उपयोग करके बैंक अकाउंट खाली कर रहे हैं।

ये तो हम सभी जानते हैं कि मोबाइल नंबर का यूज करके हम कहीं भी लॉगिन कर सकते हैं यहां तक की कुछ डाटा भी एक्सेस किया जा सकता है। हालांकि अब हैकर्स फोन पर आसानी से कंट्रोल पाने के लिए इस ट्रिक का यूज कर रहे हैं। हाल ही में सामने आई एक रूसी साइबर सुरक्षा फर्म की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है।

ये भी पढ़ें : Google I/O 2024: गूगल ला रहा गजब का फीचर! फोन स्विच-ऑफ हुआ तब भी कर सकेंगे ट्रैक

नए खतरों के बारे में दी जानकारी

इस रिपोर्ट में F.A.C.C.T. का भी हवाला दिया गया है, जिसने eSIM से संबंधित नए खतरों के बारे में विस्तार से बताया है और कहा है कि QR कोड का यूज करके हैकर्स eSIM को एक्टिवेट कर रहे हैं, जो डिवाइस पर कंट्रोल पाने का सबसे आसान तरीका बन गया है।

आपको भी ऐसा लग रहा होगा कि टेलीकॉम कंपनियों के पास इस धोखाधड़ी में बचने के लिए एक मजबूत मैकेनिज्म होगा, लेकिन इन हैकर्स  को पता है कि सिम ओनर की बेसिक इनफार्मेशन होने से उन्हें ऑथेंटिकेशन स्टेप्स को क्लियर करने और टेलीकॉम कंपनियों को उनकी जरूरतों के अनुसार अकाउंट में बदलाव करने की सुविधा मिलती है।

कैसे रखें खुद को सुरक्षित

तो, क्या हैकर्स फोन नंबर तक आसानी से पहुंचने में सक्षम हैं? कंपनी का कहना है कि वे मैसेजिंग ऐप्स के जरिए पहले आपकी पर्सनल डिटेल्स हासिल करने की कोशिश करेंगे। जिसके बाद ही नंबर को ट्रांसफर किया जा सकता है। हालांकि ज्यादातर लोग अभी eSIM का यूज नहीं करते लेकिन Apple कुछ देशों में तो सिर्फ eSIM वाले iPhone मॉडल बेचता है, जो इस वक्त बड़ा खतरा बना हुआ है। इसलिए अगर आप भी eSIM का यूज करते हैं तो तुरंत अकाउंट में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन कर लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो