whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गजब हो गया! अब नाखून से हो जाएगा पेमेंट, जानें कैसे?

Fingernail Chip for Payment : क्या आप जानते हैं जल्द ही आप बिना किसी फोन या वॉच के भी पेमेंट कर पाएंगे। जी हां, बाजार में जल्द ही ऐसी चिप आने वाली है जो अपने नाखून पर लग जाएगी जिससे आप कहीं भी और कभी भी पेमेंट कर सकेंगे।
05:03 PM Apr 06, 2024 IST | Sameer Saini
गजब हो गया  अब नाखून से हो जाएगा पेमेंट  जानें कैसे

Fingernail Chip for Payment: भारत ही नहीं दुनियाभर में इन दिनों डिजिटल पेमेंट तेजी से फैल रहा है। आजकल बड़े-बड़े शोरूम से लेकर छोटे से सब्जी के ठेले तक, हर जगह क्यूआर कोड दिखने लगे हैं। वहीं इस डिजिटल क्रांति ने आज पेमेंट मोड भी बदल दिए हैं। अब तो टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गई हैं कि आपको पेमेंट करने के लिए कोड स्कैन करने की भी जरूरत नहीं है। सिर्फ फोन को POS मशीन पर टेप करके आप पेमेंट कर सकते हैं। हाल ही में कुछ स्मार्टवॉच भी सामने आई थी जो NFC के जरिए पेमेंट करने की सुविधा देती हैं।

वहीं इस साल की शुरुआत में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान तो सैमसंग ने पेमेंट के इस तरीके को और भी ज्यादा एडवांस बना दिया था। दरअसल टेक शो के दौरान कंपनी ने ऐसी रिंग पेश की थी जिससे आप पेमेंट कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि सैमसंग जल्द ही इन्हें लॉन्च भी कर सकता है लेकिन इसी बीच अब खबर आ रही है कि जल्द ही आप नाखून से भी पेमेंट कर पाएंगे। आपको इसके लिए कोई भी एक्स्ट्रा चीज की जरूरत नहीं होगी बस एक छोटा सा डिवाइस नाखून पर लगाना होगा।

ये भी पढ़ें : OnePlus Nord CE 4 को इस तरह खरीदें सस्ते में

नाखून से कर सकते हैं पेमेंट

जी हां, टेक फर्म मैनीक्योर ने एक ऐसी चिप बनाई है जो यूजर्स को केवल अपने नाखूनों का यूज करके किसी भी प्रोडक्ट का पेमेंट करने की सुविधा दे रही है। इस स्मार्ट चिप को कंपनी ने सिर्फ £13 यानी 1,368 रुपये में बनाया है जिसमें पहले यूजर्स के बैंक कार्ड डिटेल्स को ऐड किया जाता है। इसके बाद फोन ऐप से लिंक करके आप किसी भी कार्ड मशीन के सामने अपनी उंगली लगाकर पेमेंट कर सकते हैं।

Fingernail Chip for Payment

चोरी होने का डर नहीं

बता दें कि इस चिप को पूर्वी लंदन के कैनिंग टाउन में एक पॉप-अप सैलून में फिट किया जा रहा है। इसका एक फ़ुटेज भी सामने आया है जिसमें दिखाया गया है कि चिप को नेल पॉलिश से ढकने से पहले एक महिला ने इसे अपनी अंगूठे पर चिपकाया हुआ था। स्मार्ट चिप के फाउंडर का कहना है कि इसे आप नेल पॉलिश से ढक भी सकते हैं। साथ ही इसे चोरी करना भी लगभग असंभव है और न ही आप इसे कभी घर पर भूलेंगे।

tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो