whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

5 Star AC की बैंड बजाने आ रहा है ये खास तरह का Air Conditioner, बिल भी आएगा आधा      

Geothermal Heating and Cooling System: समय के साथ AC भी एडवांस हो रहे हैं। जल्द ही देश में Geothermal Heating एंड Cooling सिस्टम आ रहा है जो आपके 5 Star AC की छुट्टी कर देगा। आइए जानें कैसे?
08:12 AM Jun 06, 2024 IST | Sameer Saini
5 star ac की बैंड बजाने आ रहा है ये खास तरह का air conditioner  बिल भी आएगा आधा      

Geothermal Heating and Cooling System: इन दिनों देश के कई शहरों में तापमान लगभग 45 डिग्री चल रहा है। ऐसे में बहुत से लोग अपने घरों में AC और कूलर का यूज कर रहे हैं जिससे अभी तो कमरा ठंडा हो रहा है लेकिन महीने के अंत तक बिल गर्म आने के 90% चांस हैं। हालांकि अब जल्द ही भारत में एक ऐसी टेक्नोलॉजी भी आ रही है जो आपके 5 Star AC की बैंड बजा देगा और इससे आपका बिजली बिल भी 60% कम आएगा। अब तक इस AC का ज्यादातर इस्तेमाल कनाडा, नॉर्वे, यूएसए जैसे देशों में देखा जाता था लेकिन जल्द ही ये अब भारत में भी आ रहा है।

एक्सपेरिमेंट भी रहा है सक्सेसफुल

दरअसल इस टेक्नोलॉजी का नाम Geothermal Heating एंड Cooling सिस्टम है। इसके स्टार्टिंग एक्सपेरिमेंट भी काफी हद तक सक्सेसफुल रहे हैं, तो क्या है ये थर्मल हीटिंग एंड कूलिंग? आज इससे के बारे में डिटेल में जानेंगे कि किस तरीके से बड़े से बड़े घर या छोटे से-छोटे घर को हम थर्मल की मदद से ठंडा या फिर गर्म रख सकते हैं।

Geothermal Heating and Cooling System

ये भी पढ़ें : पुलिस ने किया फोन…तुम्हारे पार्सल में ड्रग्स हैं और गवां दिए 1.2 करोड़ रुपये; जानें लें क्या है ये नया स्कैम

Geothermal Heating एंड Cooling सिस्टम का वर्किंग प्रोसेस

तो सबसे पहले बात करते हैं कि इस पूरे के पूरे Geothermal Heating एंड Cooling सिस्टम का वर्किंग प्रिंसिपल क्या है। जिसकी मदद से यह हमारे घरों को सर्दी में गर्म और गर्मी में ठंडा रखता है। सबको पता है कि जब हम ठंड के समय में बोरवेल का पानी निकाल कर नहाते हैं तो वह पानी हल्का सा गर्म होता है और इसी तरीके से गर्मी के टाइम होता है तो बोरवेल का पानी ठंडा मिलता है तो ये AC भी इसी प्रिंसिपल के बेसिस पर डिजाइन हुआ है। अगर हम जमीन में कुछ मीटर नीचे चले जाते हैं तो सर्दी के टाइम पर हमें टेंपरेचर गर्म मिल जाता है और गर्मियों के टाइम पर उल्टा हो जाता है।

मिलते हैं दो तरह के सिस्टम

Geothermal Heating एंड Cooling सिस्टम भी इसी कांसेप्ट पर काम करता है इसमें दो तरह के सिस्टम आते हैं जिसमें पहला है ओपन लूप सिस्टम और दूसरा क्लोज्ड लूप सिस्टम। बात करें ओपन लूप की तो इसमें जमीन के ठंडे पानी का यूज घर को ठंडा करने के लिए किया जाता है। वहीं गर्म पानी को वापस जमीन में भेज दिया जाता है। जबकि क्लोज्ड लूप सिस्टम में वाटर के साथ-साथ अलग-अलग तरीके के कूलिंग एलिमेंट्स को भी इसमें भर दिया जाता है जो इसे बेहतर बना देता है। भारत में भी इसकी टेस्टिंग जारी और जल्द ही देश में आपको ये देखने को मिल सकता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो