whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Geyser यूज करने से पहले करें ये 7 काम, पूरे सीजन नहीं आएगी दिक्कत

Geyser Maintenance Guide: अगर आप भी चाहते हैं कि सर्दियों में आपका गीजर खराब न हो तो ये 7 काम जरूर करें। लास्ट वाला तो न सिर्फ गीजर की लाइफ को बढ़ा देगा बल्कि काम करने की पावर को भी बेहतर कर देगा।
02:02 PM Oct 28, 2024 IST | Sameer Saini
geyser यूज करने से पहले करें ये 7 काम  पूरे सीजन नहीं आएगी दिक्कत

Geyser Maintenance Guide: सर्दियों के मौसम में घरों में गीजर का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ जाता है। चाहे नया गीजर खरीदना हो या पुराने की मरम्मत करानी हो, कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है ताकि पूरे सीजन में गर्म पानी का इस्तेमाल बिना किसी परेशानी के हो सके। आप भी अगर अब गीजर का इस्तेमाल करना शुरू करने जा रहे हैं तो पहले  ये 7 काम जरूर करें...

Advertisement

पहले करें ये 7 काम

इंस्टॉलेशन करें चेक
गीजर की इंस्टॉलेशन हमेशा किसी प्रोफेशनल प्लंबर से ही कराएं। खुद से इंस्टॉल करने पर लीकेज और अन्य समस्याएं हो सकती हैं, जो सुरक्षा के लिए खतरनाक हो सकती हैं। वहीं, अगर आपके घर पहले से गीजर लगा हुआ है तो उसकी इंस्टॉलेशन भी चेक कर लें कि कहीं से वो लीक तो नहीं हो रहा।

कैसा है पानी का प्रेशर
गीजर चालू करने से पहले ये देख लें कि पानी का प्रेशर कैसा है। सही पानी के प्रेशर पर ही इसे चलाएं। बहुत ज्यादा या बहुत कम पानी का दबाव गीजर की एफिशिएंसी को कम कर सकता है और उसे जल्दी खराब कर सकता है।

Advertisement

वायरिंग की जांच
गीजर के तारों को समय समय पर चेक करते रहें। खराब तारों से शॉर्ट सर्किट का खतरा रहता है, जिससे किसी दिन बड़ी घटना भी हो सकती हैं।

Advertisement

Geyser

ये भी पढ़ें : गैस गीजर या इलेक्ट्रिक कौन-सा है ज्यादा बेस्ट? खरीदने से पहले जरूर जान लें

थर्मोस्टेट की सेटिंग
थर्मोस्टेट को मीडियम टेम्परेचर पर सेट करें। बहुत ज्यादा टेम्परेचर पर पानी गर्म होने से जलने का खतरा रहता है, इसलिए इसे हमेशा मीडियम टेम्परेचर पर ही रखें।

गीजर की सफाई
नए सीजन में गीजर स्टार्ट करने से पहले इसकी अच्छे से सफाई करें। गंदगी और जमाव से गीजर की काम करने की पावर कम हो जाती है और बिजली की खपत बढ़ सकती है।

वेंटिलेशन
गीजर को ऐसी जगह लगाएं, जहां अच्छा वेंटिलेशन हो। इससे गीजर लंबे समय तक सही तरह से काम करता है और गैस के जमा होने का खतरा भी नहीं रहता।

सर्विसिंग
गीजर की साल में कम से कम एक बार सर्विसिंग जरूर करवाएं। इससे न केवल गीजर की काम करने की पावर बढ़ती है बल्कि उसकी लाइफ भी बढ़ जाती है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो