Android फोन चलाने वालों के लिए बड़ी खबर! Play Store से हजारों ऐप्स हो जाएंगी गायब; जानें क्यों

Google Android Play Store Changing Apps: अगर आप भी Android फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको बता दें Google जल्द ही जरूरी मोबाइल ऐप्स में बदलाव और हजारों ऐप्स को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने वाला है। चलिए जानें क्यों...

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Google Android Play Store: क्या आप भी Android फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। गूगल Play Store में आने वाले हफ्तों में बड़े बदलाव करने की तैयारी कर रहा है, जिसका सीधा असर आप पर पड़ने वाला है। जी हां, कंपनी ने एक नए क्वालिटी कंट्रोल कैंपेन के तहत हजारों ऐप्स को हटाने की योजना बनाई है। यह कदम प्ले स्टोर पर मौजूद मैलवेयर और फ्रॉड ऐप्स से निपटने के लिए उठाया गया है। इसका मतलब है कि जल्द ही प्लेटफॉर्म से हजारों ऐप्स गायब हो जाएंगी। चलिए इसके बारे में जानें...

क्या है पूरा मामला?

हाल के समय में प्ले स्टोर पर मैलवेयर से भरे हुए ऐप्स की संख्या में इजाफा हुआ है। ये ऐप्स यूजर्स के डेटा को चुराने या उनके डिवाइस को नुकसान पहुंचाने में सक्षम हैं। कई ऐप्स तो फ्रॉड के लिए भी इस्तेमाल की जा रही हैं। जैसे कि क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े फ्रॉड में लोगों को लाखों रुपये का चूना लगाया जा रहा है। Google ने इस समस्या से निपटने के लिए एक कठोर कदम उठाया है। कंपनी ने एक नए क्वालिटी कंट्रोल अभियान के तहत हजारों ऐप्स को हटाने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें : Vivo T3 Pro 5G: बैटरी दौड़ेगी दिन-रात, अंधेरे में भी लेगा DSLR जैसी तस्वीरें

क्यों उठाया गया ये कदम?

Google का मानना है कि यह कदम प्ले स्टोर को यूजर्स के लिए एक सुरक्षित जगह बनाएगा। इस कदम से प्ले स्टोर की साख में सुधार होगा और यूजर्स को अधिक भरोसा होगा। इतना ही नहीं ये कदम डेवलपर्स को हाई क्वालिटी वाले ऐप्स बनाने के लिए इंस्पायर करेगा। हालांकि ऐसा भी कहा जा रहा है कि इस प्रोसेस में कुछ अच्छे ऐप्स भी हटाए जा सकते हैं। इसलिए डेवलपर्स को भी अपने ऐप्स को Google के नए नियमों के अनुसार अपडेट करना होगा।

मेटा और EPFL ने दी चेतावनी

Android सिस्टम की सिक्योरिटी को लेकर लगातार चिंताएं व्यक्त की जा रही हैं। हाल ही में, मेटा और EPFL जैसी कंपनियों ने अपनी रिपोर्ट्स में प्ले स्टोर पर मौजूद कई खतरनाक ऐप्स के बारे में चेतावनी दी है। इन ऐप्स में कई खामियां होती हैं जो यूजर्स के डेटा को चुरा सकती हैं या उनके डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकती हैं। Google लगातार इन खतरों से निपटने के लिए प्रयास कर रहा है, लेकिन यूजर्स को भी सतर्क रहने की जरूरत है।

Open in App
Tags :