whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Google Chrome यूजर्स के लिए खुशखबरी! ब्राउजर में आ रहा ये जबरदस्त सिक्योरिटी फीचर, जानें कैसे करेगा काम

Google Chrome New Feature : क्या आप भी Google Chrome ब्राउजर का यूज कर रहे हैं? तो आपके लिए गुड न्यूज है। कंपनी जल्द ही ब्राउजर में एक जबरदस्त सिक्योरिटी फीचर ला रही है। चलिए इसके बारे में जानें
07:19 AM Sep 22, 2024 IST | Sameer Saini
google chrome यूजर्स के लिए खुशखबरी  ब्राउजर में आ रहा ये जबरदस्त सिक्योरिटी फीचर  जानें कैसे करेगा काम

Google Chrome New Feature: गूगल क्रोम दुनिया के सबसे पॉपुलर वेब ब्राउजर में से एक, आपकी ऑनलाइन सिक्योरिटी को और मजबूत बनाने के लिए कंपनी एक कमाल का नया फीचर ला रही है। जिसकी मदद से ब्राउजर में सेव किए गए पासवर्ड्स और भी ज्यादा सिक्योर हो जाएंगे। जी हां, जल्द ही गूगल एक ऐसा फीचर ला रहा है जिसके बाद सेव किए गए पासवर्ड को एंटर करने के लिए पहले आपको फिंगरप्रिंट या फेस ऑथेंटिकेशन से खुद को वेरीफाई करना होगा। तभी आप सेव किए गए पासवर्ड का यूज कर पाएंगे।

Advertisement

क्यों है यह फीचर इतना खास?

आजकल, हैकर्स आपके सेव किए गए पासवर्ड को चुराने के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं। इस नए फीचर से, आपकी पासवर्ड सिक्योरिटी और मजबूत हो जाएगी। अब, आपके पासवर्ड तक पहुंच पाने के लिए हैकर्स को न सिर्फ आपके डिवाइस तक पहुंच हासिल करनी होगी, बल्कि आपको भी अपना फिंगरप्रिंट या चेहरा स्कैन करना होगा।

Google Chrome

Advertisement

कैसे काम करता है यह फीचर?

यह फीचर अभी Google Chrome के कैनेरी बिल्ड में उपलब्ध है। कैनेरी बिल्ड एक एक्सपेरिमेंटल वर्जन होता है जिसमें नए फीचर्स को आज़माया जाता है। कैनेरी बिल्ड इंस्टॉल करने के बाद, आपको Chrome के एड्रेस बार में "chrome://flags" टाइप करना होगा और फिर "biometric-auth-identity-check" नाम के फ़्लैग को ऑन करना होगा। अब जब आप किसी वेबसाइट पर लॉगिन करेंगे, तो Chrome आपसे आपका फिंगरप्रिंट या चेहरा स्कैन करने के लिए कहेगा।

Advertisement

जल्द स्टेबल वर्जन में मिलेगा ये फीचर

यह फीचर आपके सेव किए गए पासवर्ड को हैकर्स से सुरक्षित रखने में मदद करेगा। वहीं, फिंगरप्रिंट या फेस ID का इस्तेमाल करना पासवर्ड टाइप करने से कहीं ज्यादा आसान है। फिलहाल, यह फीचर केवल Chrome के कैनेरी बिल्ड में उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही इसे Chrome के स्टेबल वर्जन में भी लाया जा सकता है।

हालांकि Microsoft Edge जैसे अन्य ब्राउजर में ये फीचर पहले से उपलब्ध है। Google ने हाल ही में Chrome में कई नए फीचर्स को भी ऐड किया है, जैसे कि Google Lens Integration, Tab Compare फीचर और AI Powered हिस्ट्री सर्च।

ये भी पढ़ें : Amazon सेल से पहले धड़ाम गिरे इन 7 स्मार्टफोन्स के दाम, Kickstarter डील्स हुई लाइव

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो