खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

खतरे में करोड़ों Google Chrome यूजर्स, सरकार ने जारी की चेतावनी

Google Chrome High-Risk Warning : अगर आप भी Google Chrome ब्राउजर का यूज करते हैं तो पहले सरकार द्वारा जारी इस हाई रिस्क वाली चेतावनी के बारे में जरूर जान लें, नहीं तो आपका सेंसिटिव डाटा चोरी भी हो सकता है।
01:05 PM Mar 11, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Google Chrome High-Risk Warning: क्या आप भी इंटरनेट ब्राउज़िंग के लिए गूगल क्रोम का यूज करते हैं तो अभी सावधान हो जाएं क्योंकि आप इस वक्त बड़े खतरे में हैं। हैकर्स आपके पर्सनल डाटा से लेकर ब्राउजर को पूरी तरह से क्रैश भी कर सकते हैं। जी हां, भारत सरकार की साइबर सुरक्षा एजेंसी, CERT-In यानी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने Google Chrome यूजर्स के लिए एक हाई रिस्क वाली चेतावनी जारी की है।

Advertisement

इस वर्जन वाले यूजर्स खतरे में

अपने लेटेस्ट नोट- CIVN-2024-0085 में, CERT-In ने विंडोज और मैक दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए 122.0.6261.11/2 से पहले के Google Chrome वर्जन में मौजूद कई खामियों के बारे में बताया है। इन खामियों को सेवरिटी ऑफ हाई रेटिंग के साथ लिस्ट किया गया है, जो यूजर्स पर मंडरा रहे खतरे को दिखाता है।

हैकर्स सिस्टम कर सकते हैं कंट्रोल

CERT-In का Vulnerability नोट CIVN-2024-0085 Google Chrome ब्राउजर में खोजी गई कई खामियों को डिटेल में दिखाता है। हैकर्स इन खामियों का फायदा उठा कर सेंसिटिव डाटा चुराने के लिए यूज कर सकते हैं या यहां तक कि आपके सिस्टम पर पूरा कंट्रोल भी कर सकते हैं। सरकार द्वारा जारी Safety Note से यह भी पता चलता है कि ये खामियां Google Chrome के किस हिस्से में हैं आइये इसके बारे में भी जान लेते हैं...

Advertisement

ये भी पढ़ें : 40 हजार रुपये में भी मिल सकता है Apple IPhone 15, जान लें पूरा कैलकुलेशन

FedCM

जानकारी के मुताबिक, पहला बग "Use-after-free" फीचर के अंदर मिला है, जिसका यूज करके हैकर्स ब्राउजर की मेमोरी में हेरफेर कर सकते हैं, साथ ही इसके कोड भी एडिट कर सकते हैं।

JavaScript Engine, V8

Google Chrome के जावास्क्रिप्ट इंजन, V8 में "Out of bounds memory access" और "inappropriate implementation" से संबंधित खामियों को भी रिपोर्ट में बताया गया है। ये खामियां हैकर्स को खतरनाक कोड डालने या यहां तक की आपके ब्राउजर को पूरी तरह से क्रैश करने में सक्षम कर सकती है, जो काफी खतरनाक है।

ब्राउजर को फटाफट करें अपडेट

सीईआरटी-इन के अनुसार, हैकर्स आपके सिस्टम पर खास तरह से तैयार किए गए वेबपेज भेजकर इन खामियों का फायदा उठा सकते हैं। एक बार जब यूजर इस वेबपेज पर विजिट करता है, तो क्रोम के अंदर मौजूद खामियों का लाभ उठाकर हैकर्स कई तरह से आपके सिसटम पर अटैक कर सकते हैं। अगर आप भी गूगल क्रोम का यूज करते हैं तो अभी अपने ब्राउजर को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट कर लें।

Advertisement
Tags :
GoogleGoogle Chrome
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement