खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Google की बड़ी सौगात! सभी एंड्रॉइड यूजर्स के लिए आ रहा है Gemini Live, जानें यूज करने का तरीका

Google Gemini Live Rolling Out: दिग्गज टेक कंपनी गूगल द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल जेमिनी (Gemini) को सभी यूजर्स के लिए मुफ्त में उपलब्ध किया जाने वाला है। आइए इसको यूज करने का तरीका जानते हैं।
03:45 PM Sep 13, 2024 IST | Simran Singh
गूगल जेमिनी लाइव
Advertisement

Google Gemini Live Rolling Out: दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने नए युग की शुरुआत करते हुए सबसे बड़ा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल जेमिनी (Gemini) के नाम से पेश किया गया था, जिसे ChatGPT को टक्कर देने के लिए तैयार किया गया है। AI मॉडल जेमिनी अब जल्द ही मुफ्त में सभी एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध होने वाला है। इसी साल मई में गूगल ने जेमिनी लाइव को पेश किया और कहा कि Gemini Advanced के एक्सेस के लिए 1,950 रुपये प्रति माह सदस्यता है, लेकिन अब इसमें बदलाव देखने को मिल सकता है।

Advertisement

Gemini Live Availability

गूगल ने 12 सितंबर, गुरुवार को एक्स प्लेटफॉर्म पर अपनी ऑफिशियल अकाउंट से जानकारी साझा देते हुए कहा कि सभी एंड्रॉइड यूजर्स के लिए अंग्रेजी में जेमिनी मोबाइल ऐप के माध्यम से जेमिनी लाइव तक पहुंच सकते हैं और इसका इस्तेमाल मुफ्त में कर सकते हैं। जेमिनी ऐप को iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं किया गया है।

AI फीचर का हिस्सा है Gemini

गूगल पिक्सल 9 सीरीज (Google Pixel 9 Series) को पेश करते समय कंपनी ने एआई फीचर्स में पिक्सेल स्टूडियो, जेमिनी लाइव, मैजिक इरेजर आदि को शामिल करने की बात कही थी। वहीं, एप्पल की ओर से भी आईफोन 16 सीरीज को पेश करने के दौरान Apple Intelligence की घोषणा की जो एआई फीचर्स के तौर पर पेश किया गया है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- iPhone 16 vs Google Pixel 9: जानें कौन है सबसे दमदार? 

Gemini Live का कैसे करें इस्तेमाल

9to5Google की रिपोर्ट से पता चला है कि जेमिनी लाइव का इस्तेमाल सभी एंड्रॉइड यूजर्स मुफ्त कर सकते हैं। इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर पर जेमिनी ऐप उपलब्ध है। बस इसे आपको अपने फोन में डाउनलोड करना होगा। इसके बाद नीचे की ओर आपको स्पार्कल आइकॉन शो होगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको जेमिनी लाइव का एक्सेस मिल जाएगा। स्क्रीन पर नीचे की ओर "Hold" और "End" बटन से फुलस्क्रीन विंडो ओपन हो जाएगी।

अपने फोन का यूज करके फुलस्क्रीन इंटरफेस से बाहर निकल सकते हैं। इसके लिए नोटिफिकेशन पर टैप करें या "Stop" बोलकर भी आप बातचीत खत्म कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि जेमिनी लाइव अभी अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। आने वाले दिनों में इसे 10 नई भाषाओं में उपलब्ध किया जाएगा। धीरे-धीरे सभी एंड्रॉइड यूजर्स तक जेमिनी को पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- iPhone 16 की प्री-बुकिंग शुरू; जानें सेल डेट और कीमत

Open in App
Advertisement
Tags :
artifical IntelligenceGeminiGoogleTech News
Advertisement
Advertisement