खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Google की ये खास सर्विस 2 अप्रैल से हो जाएगी बंद, क्या आप भी कर रहे हैं यूज?

Google Podcast Service: अगर आप भी गूगल की पॉडकास्ट सर्विस यूज कर रहे हैं तो आपको बता दें कि 2 अप्रैल से आप इसका यूज नहीं कर पाएंगे लेकिन अगर आपके पास इसका सब्सक्रिप्शन है तो अब उसका क्या होगा? आइए जानें..
02:16 PM Mar 31, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Google Podcast Service: Google फिर एक बार अपनी एक खास सर्विस को 2 अप्रैल से बंद करने जा रहा है। इस बार कंपनी पॉडकास्ट ऐप को बंद कर रही है। कंपनी ने ऑफिशियल तौर पर इसकी घोषणा कर दी है। गूगल का कहना है कि पॉडकास्ट ऐप 2024 के अंत तक बंद हो जाएगा और वर्तमान में यूजर्स सिर्फ 2 अप्रैल तक ही ऐप पर पॉडकास्ट का मजा ले पाएंगे। वहीं अब मौजूदा सब्सक्रिप्शन को YouTube म्यूजिक पर ट्रांसफर करने का भी ऑप्शन मिल रहा है। Google सभी पॉडकास्ट यूजर्स को एक मेल के जरिए इसकी सूचना दे रहा है।

Advertisement

एक जगह मिलेगा म्यूजिक और पॉडकास्ट का मजा

Google ने पिछले साल YouTube म्यूजिक ऐप के अंदर पॉडकास्ट फीचर्स को ऐड करना शुरू किया था और कंपनी अब इसे पूरी तरह से म्यूजिक ऐप पर ला रही है। इसका मतलब है कि यूजर्स अब एक ही ऐप के अंदर म्यूजिक और पॉडकास्ट का मजा ले सकते हैं, हालांकि अभी ये बदलाव सिर्फ अमेरिका में हो रहा है लेकिन जल्द ही अन्य देशों में भी इसे लागू किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें : E-Challan Scam: चालान कटने का आया है मैसेज तो हो जाएं सावधान! बैंक खाता हो सकता है खाली

2 अप्रैल के बाद नहीं कर पाएंगे यूज

Google पॉडकास्ट ऐप अभी भी ऐप स्टोर और प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, और मौजूदा यूजर्स के पास नए ऐप पर माइग्रेट करने के लिए कुछ समय बाकी होगा। हालांकि 2 अप्रैल के बाद आप ऐप पर कोई भी कंटेंट का मजा नहीं ले पाएंगे।

Advertisement

500 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड

Google Podcasts ऐप के वर्तमान में Google Play Store पर 500 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड हैं। हालांकि, एडिसन की एक रिपोर्ट के अनुसार, 23 प्रतिशत यूजर्स पॉडकास्ट का यूज करने के लिए YouTube म्यूजिक ऐप को पसंद करते हैं, केवल 4 प्रतिशत यूजर्स ही पॉडकास्ट ऐप को यूज करते हैं। इस बदलाव के साथ, Google सभी को एक प्लेटफार्म पर लाने की तैयारी में है।

OPML फाइल कर सकेंगे डाउनलोड

Google अब तक YouTube म्यूज़िक ऐप में पॉडकास्ट से जुड़े कई फीचर्स पेश कर चूका है, जिसमें RSS फीड शामिल है। इसके अलावा, कंपनी यूजर्स को अपनी ओपीएमएल फाइल डाउनलोड करने की भी सुविधा देगी, जो यूजर्स को अपने शो सब्सक्रिप्शन को यूट्यूब म्यूजिक के अलावा किसी भी सपोर्टेड ऐप में ट्रांसफर करने की सुविधा देती है।

Advertisement
Tags :
Google
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement